logo-image

भारत पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के चलते सीमावर्ती इलाकों सतर्कता बढ़ी

भारतीय कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 42 जवानों के शहीद होने के बाद पूरा देश गुस्से में है.

Updated on: 27 Feb 2019, 08:07 PM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच 14 फरवरी के आतंकी हमले के बाद से लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. भारतीय कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 42 जवानों के शहीद होने के बाद पूरा देश गुस्से में है. इससे भी बड़ी बात यह देखी गई कि पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी भी ले ली. इसके बावजूद पाकिस्तान लगातार भारत से सबूत की मांग करता आ रहा है. इससे भारत की ओर से पाकिस्तान को साफ संदेश दे दिया गया है कि ऐसी चालबाजी अब कामयाब नहीं होगी.

इसी का नतीजा रहा कि भारत ने दूसरी बार सर्जिकल स्ट्राइक की और पाकिस्तान में चल रहे आतंकी संगठन के कार्यालय को तबाह कर दिया. इस कार्रवाई पर बिफरे पाकिस्तानी की एयरफोर्ट ने भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत की और भारतीय एयरफोर्स के जांबाज पायलटों ने खदेड़ दिया. इस प्रकार के तनाव के बीच दोनों देशों की बीच सीमा पर स्थित गांवों में अब सरगर्मी बढ़ने की खबरें आ रही हैं.

बताया जा रहा है कि भारत ने बॉर्डर पर स्थित गांवों में सतर्कता बढ़ा दी है. खबरें आ रही है कि राजस्थान की सीमावर्ती इलाकों में लोगों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है. जैसलमेर से खबरें आ रही हैं कि बॉर्डर के गांव खाली करवाए जा सकते हैं. जीरो लाईन के दायरे में आने वाले गांव खाली करने की अफवाह भी है. नजदीकी ग्रामीण इस बात से इनकार कर रहे हैं. ग्रामीणों का कहना BSF ने सीमा बसे लोगों से सम्पर्क किया है. लोगों से आग्रह किया गया है कि किसी भी संदिग्ध या संदिग्ध हरकत दिखे तो तुरंत जानकारी साझा की जाए. देश में बने माहौल में लोगों का कहना है कि वे सेना के साथ कंधे से कंधा मिला कर चलने को तैयार हैं. सीमा पर तनाव के बावजूद लोग भयभीत नहीं हैं. वहीं बीएसएफ ने लोगों से मिलने से इनकार किया है.

खबरें यह भी आ रही हैं कि सरहद पर पुलिस महकमा एलर्ट हुआ है. बताया जा रहा है कि जिले के पुलिस थानों को भी अलर्ट किया गया है.