logo-image

पीएम मोदी की जापान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच परमाणु करार की संभावना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौते हो सकते हैं।

Updated on: 10 Nov 2016, 10:54 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौते हो सकते हैं। इसके साथ ही रक्षा सहयोग और आर्थिक मुद्दों पर भी समझौता हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बीच शिखर स्तर की वार्ता होगी।

पीएम की यात्रा के दौरान भारत तथा जापान के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा शिनमाएवा मिलिटरी विमानों की खरीद को मंजूरी मिल सकती है

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु करार पर भी हस्ताक्षर किये जाने की उम्मीद है। इस करार के बाद परमाणु कंपनियों का भारत में संयंत्र स्थापित करने में आसानी होगी।

दोनों देशों के बीच ये करार पहले ही होना था लेकिन कुछ तकनीकी मुद्दों के कारण इसमे देरी हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि दोनों देशों ने इस समझोते से जुड़े तमाम कानूनी एवं तकनीकी पहलुओं की प्रक्रियाएं पूरी कर ली हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के सम्राट से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वो प्रधानमंत्री अबे के साथ शिकानसेन बुलेट ट्रेन से जापान के कोब शहर जाएंगे।