BREAKING NEWS
  • राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी का निधन- Read More »
  • टीएमसी मंगलवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देगी- Read More »
  • बाबा राम-रहीम को पैरोल पर रिहा करने के लिए हरियाणा पुलिस ने की सिफारिश, जानिए क्यों- Read More »

भारत ने अमेरिका को दिया बड़ा झटका, 29 उत्पादों पर लगाई अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी

News State Bureau  |   Updated On : June 15, 2019 09:11 AM

ख़ास बातें

  •  भारत ने अमेरिका को दिया झटका
  •  अमेरिका के 29 उत्पादों पर बढ़ाई कस्टम ड्यूटी
  •  पिछले साल अमेरिका ने भी स्टील और जस्ते पर बढ़ाई थी कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली:  

भारत ने अमेरिका को बड़ा झटका देते हुए उसके 29 उत्पादों पर अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. इन 29 उत्पादों में बहुत सी खाद्य सामग्री भी शामिल है. इस सूची में बादाम, अखरोट के अलावा दाल भी शामिल है. इन सभी उत्पादों पर आगामी 16 जून से अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी लगाई जाएगी. मीडिया में आईं खबरों के अनुसार कई बार समय सीमा बढ़ाने के बाद आखिरकार भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला किया है.

16 जून से बादाम, अखरोट और दालों समेत यह शुल्क लागू होगा. जल्दी ही वित्त मंत्रालय इससे जुड़ी अधिसूचना जारी करेगा. भारत के इस फैसले से 29 वस्तुओं के अमेरिकी निर्यातकों को नुकसान होगा क्योंकि उन्हें इन उत्पादों पर शुल्क का भुगतान करना होगा. इस तरह के आयात से भारत को लगभग 217 मिलियन अमेरिकी डॉलर अतिरिक्त राजस्व हासिल होगा. सूत्रों ने कहा कि भारत ने अमेरिका को अपने इस फैसले के बारे में बता दिया है.

आपको बता दें कि अमेरिका ने पिछले साल मार्च में स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया था. भारत अमेरिका में इन वस्तुओं के प्रमुख निर्यातकों में से एक है, जिस कारण अमेरिका के इस कदम से भारत के राजस्व पर असर पड़ा. इसके जवाब में ही भारत ने अब 29 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला किया है.

First Published: Friday, June 14, 2019 11:01 PM

RELATED TAG: India, Us, Additional Custome Dutie, India Imposed Additional Custom Duty On 29 Us Products, Steel, Aluminium,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो