logo-image

भारत-फ्रांस की नौसेनाएं 2018 में साथ करेंगी 'वरूणा' अभ्यास, दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर सहमति

सैन्य रिश्तों पर, जिसमें 2018 के शुरू में होने वाली 'वरुणा' नेवल एक्सर्साइज़ समेत कई और मुद्दों में संभावनाएं तलाशने पर सहमति बनी है।

Updated on: 28 Oct 2017, 02:38 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत दौरे पर आई फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले के साथ मुलाकात की। बता दें कि भारत दौरे पर आई फ्रांस की रक्षा मंत्री के साथ इस बात पर सहमति बनी कि अगले साल भारत और फ्रांस मिलकर 'वरुणा' समुद्री सैन्य अभ्यास करेंगे।

यह फैसला शुक्रवार को फ्लोरेंस पार्ले की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के साथ हुई बैठक में लिया गया। इसके साथ ही भारत और फ्रांस ने सैन्य रक्षा सहयोग में रणनीतिक साझेदारी के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है।

इसके अलावा सैन्य रिश्तों पर, जिसमें 2018 के शुरू में होने वाली वरुणा नेवल एक्सर्साइज़ समेत कई और मुद्दों में संभावनाएं तलाशने पर सहमति बनी है।

पत्रकारों से बोले मोदी- 'एक दौर था जब हमें आपको खोजना पड़ता था'

साथ ही दोनों देश भी अपने संबंधित सशस्त्र बलों के बीच परिचालन स्तर पर बातचीत करने की सुविधा के लिए अतिरिक्त कदमों के लिए संभावनाओं को तराश करेंगे।

दोनों देशों ने आपसी हितों के लिए राज्य स्तरीय और अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए बात की। आंतकी गतिविधियों से निपटने के लिए भी दोनों देशों ने आपसी सहयोग के लिए सहमति जताई है।

भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के महत्व को स्वीकार करते हुए और अधिक समुद्री क्षेत्रीय जागरूकता की आवश्यकता महसूस करते हुए, भारत और फ्रांस इस साल के शुरू में आगे बढ़ते हुए, पहले हस्ताक्षरित व्हाइट शिपिंग जानकारी के एक्सचेंज पर तकनीकी व्यवस्था के निर्माण पर जानकारी साझा करने की व्यवस्था को और विस्तृति करने पर सहमति पेश करेंगे।

भारत ने कहा- डोकलाम में यथास्थिति बरकरार

दोनों नेताओं ने रक्षा उपकरणों और उद्योग सहयोग में व्यापक रूप से समीक्षा की, जहां फ्रांस एक प्रमुख भागीदार है।

इसके साथ ही दोनों देश 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत रक्षा निर्माण के लिए परियोजनाओं के साथ-साथ रक्षा प्रौद्योगिकी और अनुसंधान एवं विकास सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दृढ़ समर्थन पर सहमत हुए। यह फ्रांस की रक्षा मंत्री पार्ले का पहला भारत दौरा है।

यह भी पढ़ें: BIGG BOSS 11: ढिंचैक पूजा ने घर में तैयार किया नया गाना, देखें वीडियो

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें