logo-image

घुसपैठ की कोशिश के बाद भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच फ्लैग मीटिंग, 10 खास बातें

भारत-चीन के बीच बढ़ी तल्खी को कम करने के लिए बुधवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच लेह के चुशूल में फ्लैग मीटिंग हुई।

Updated on: 16 Aug 2017, 08:27 PM

highlights

  • भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच लेह के चुशूल में फ्लैग मीटिंग
  • मंगलवार को चीनी सैनिकों ने दो जगहों पर घुसपैठ की कोशिश की थी
  • भारतीय जवानों ने चीनी सैनकों को पीछे धकेला

नई दिल्ली:

भारत-चीन के बीच बढ़ी तल्खी को कम करने के लिए बुधवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच लेह के चुशूल में फ्लैग मीटिंग हुई। पीटीआई की खबर के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'भारत-चीन के सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक हुई है।'

डाकोला (डोकलाम) में जारी तनाव के बीच मंगलवार को चीनी सैनिकों ने दो जगहों पर घुसपैठ की कोशिश की थी। हालांकि सीमा पर मुस्तैद भारतीय जवानों ने उन्हें पीछे धकेल दिया।

10 खास बातें
1. वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारतीय और चीनी सेना के बीच मंगलवार को झड़प हुई थी, जब चीन की पीएलए ने लद्दाख में पांगोंग झील के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार करने की कोशिश की। इस इलाके को फिंगर फोर या फिंगर फाइव के नाम से जाना जाता है।

2. सूत्रों का कहना है, 'दोनों ओर से गतिरोध एक घंटे से भी अधिक समय तक जारी रहा। इस दौरान सैनिकों ने एक-दूसरे पर पथराव भी किए, जिससे दोनों पक्षों के सैनिक घायल हुए।'

3. चीन ने बुधवार को कहा कि उसे लद्दाख क्षेत्र में अपनी सेना और भारतीय जवानों के बीच हुई झड़प के बारे में जानकारी नहीं है। चीन ने यह भी कहा कि उसके सीमावर्ती जवान हमेशा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगे चीनी क्षेत्र में गश्त करते रहते हैं। चीन ने कहा कि भारत को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का पालन करना चाहिए।

4. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, 'हम हमेशा वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे चीनी क्षेत्र में गश्त करते हैं। हम भारत से वास्तविक नियंत्रण रेखा का पालन करने का आग्रह करते हैं।'

5. वहीं रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को लद्दाख सेक्टर में भारतीय भूभाग पर चीन की ओर से अतिक्रमण के कथित प्रयास को लेकर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जेटली ने मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद कहा, 'ऐसे विषयों पर आम तौर पर सरकार टिप्पणी नहीं करती है।'

6. भारत के लद्दाख क्षेत्र में हुई घुसपैठ की घटना को सिक्किम क्षेत्र के डाकोला (डोकलाम) में भारत व चीन के बीच चल रहे गतिरोध से जोड़कर देखा जा रहा है।

और पढ़ें: लद्दाख में चीनी सेना की घुसपैठ, भारतीय जवानों के रोकने पर करने लगे पत्थरबाजी

7. आपको बता दें की चीन और भारत के बीच डोकलाम में शुरू हुआ विवाद तीसरे महीने में प्रवेश कर गया है। बुधवार को चीन ने एक बार फिर भारत से डोकलाम क्षेत्र से अपने सैनिको को वापस बुलाने को कहा है।

8. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच किसी भी वार्ता के लिए जरूरी शर्त है कि पहले भारत डोकलाम से सैनिकों को वापस बुलाए।

9. वहीं, भारत की मांग है कि चीन और भारत दोनों एक साथ भारत-चीन और भूटान के मिलन बिंदु डोकलाम से अपने सैनिकों को हटाएं। यह संकट 16 जून को उस समय शुरू हुआ, जब भारतीय सेना ने चीनी जवानों को डोकलाम में सड़क बनाने से रोक दिया था।

10. भारत का कहना है कि यह क्षेत्र भूटान का है, जबकि चीन मानता है कि यह उसका क्षेत्र है और भारत को भूटान के साथ सीमा विवाद के उसके मामले से दूर रहना चाहिए।

और पढ़ें: अमेरिका ने कहा, डाकोला विवाद सुलझाने के लिए भारत-चीन बैठकर करें बात