logo-image

आतंकवाद के खिलाफ साथ आए भारत और बांग्लादेश, मोदी ने की 50 करोड़ डॉलर मदद की घोषणा

उन्होंने कहा कि हमने अपने सशस्त्र बलों के बीच घनिष्ठ सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करके एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। मैं 500 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण की घोषणा करने में बहुत खुश हूं।

Updated on: 08 Apr 2017, 11:45 PM

highlights

  • मोदी ने बांग्लादेश की सैन्य आपूर्ति के लिए की 50 करोड़ डॉलर के ऋण की घोषणा
  • कट्टरपंथ के फैसले को 'गंभीर खतरा' बताया
  • आतंकवाद के खिलाफ शून्य-सहनशीलता बनाए रखेगी बांग्लादेश सरकार 

नई दिल्ली:

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान हुई मीटिंग में कई समझौते जारी हुए है। इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की थी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिलने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राष्ट्रपति भवन पहुंचे थे।

भारत और बांग्लादेश ने शनिवार को आतंकवादी सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कट्टरपंथ के फैसले को 'गंभीर खतरा' बताया है। यह खतरा न केवल दोनों देशों के लिए, बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए भी है।

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना के साथ बातचीत में, मोदी ने बांग्लादेश की सैन्य आपूर्ति के लिए 50 करोड़ डॉलर ऋण देने की घोषणा की है।

और पढ़ें: Live Updates: दोनों देशों की सीमाओं को सुरक्षित बनाना चाहते हैं - शेख हसीना

हसीना के साथ एक संयुक्त मीडिया से बात करते हुए मोदी ने कहा, जब हमारी साझेदारी हमारे लोगों के लिए समृद्धि लाती है, तब भी उन्हें कट्टरतावाद और उग्रवाद की शक्तियों से बचाने के लिए काम करता है
आतंकवाद का फैलाव सिर्फ भारत और बांग्लादेश के लिए नहीं बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए एक गंभीर खतरा बन गया है

आतंकवाद से निपटने में प्रधान मंत्री शेख हसीना की दृढ़ संकल्प के लिए हमारे लिए बहुत बड़ी खुशी की बात है। आतंकवाद के प्रति उनकी सरकार की 'शून्य-सहनशीलता' नीति हमारे लिए प्रेरणा है।

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए हैं कि दोनों देशों के लोगों और क्षेत्र के लिए शांति, सुरक्षा और विकास के बीच केंद्रीय भागीदारी रहेगी।

और पढ़ें: शिखर वार्ता: भारत ने बांग्लादेश को इंफ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए दी 4.5 अरब डॉलर की मदद, कुल 22 समझौतों पर हुए साइन

उन्होंने कहा कि हमने अपने सशस्त्र बलों के बीच घनिष्ठ सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करके एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। मैं 50 करोड़ डॉलर के ऋण की घोषणा करने में बहुत खुश हूं।

अपने पक्ष में, हसीना ने कहा कि उनकी सरकार भारत-बांग्लादेश सीमा पर शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी और जोर देते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ शून्य-सहनशीलता बनाए रखेगी।

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर हमले के बावजूद उनके कमेंट आये थे।