logo-image

भारत ने ब्रिटेन से उठाया माल्या के प्रत्यर्पण का मुद्दा, दूसरे अपराधियों पर भी हुई चर्चा

विजय माल्या के प्रत्यर्पण के मसले पर भारत और ब्रिटेन के गृहसचिव स्तर की वार्ता में उठाया गया। भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि माल्या का प्रत्यर्पण जल्द किया जाए।

Updated on: 04 May 2017, 04:33 PM

नई दिल्ली:

विजय माल्या के प्रत्यर्पण के मसले पर भारत और ब्रिटेन के गृहसचिव स्तर की वार्ता में उठाया गया। भारत ने ब्रिटेन से कहा है कि माल्या का प्रत्यर्पण जल्द किया जाए।

भारत के गृह सचिव राजीव महर्षि ने ब्रिटेन के गृहसचिव पैट्सी विल्किंसन के साथ हुई बैठक में माल्या का प्रत्यर्पण जल्द काराने के मुद्दे पर चर्चा की।

इसके साथ ही दोनों देशों के बीच माल्या के अलावा दूसरे अन्य अपराधियों के प्रत्यर्पण पर भी चर्चा की और ब्रिटेन में रह रहे अपराधियों और आरोपियों का प्रत्यर्पण जल्द कराए जाने को लेकर दबाव बनाया।

ब्रिटेन ने भारत को भरोसा दिया है कि भारत ने जिन 10 लोगों के प्रत्यर्पण का निवेदन किया था उन हर संभव मदद की जाएगी।

और पढ़ें: भारत ने ब्रिटेन से कहा, विजय माल्या ने 'ब्रिटिश कंपनियों' के लिए की मनी लॉन्डरिंग

इसके अलावा भारत के पास ब्रिटेन के भी 11 प्रत्यर्पण का निवेदन लंबित है। जिस पर भारत ने भी सहायता का भरोसा दिया है।

दोनों देशों में इस बात को लेकर भी सहमति बनी है कि दोनों ही एक-दूसरे के जेलों में बंद अपराधियों की अदालती कार्रवाई की जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

और पढ़ें: लोन डिफॉल्ट केसः शराब कारोबारी विजय माल्या लंदन में हुए गिरफ्तार, फिर मिली बेल

सूत्रों का कहना है कि इसके अलावा दोनों देशों के बीच में आतंकवाद रोधी सहयोग के साथ-साथ दूसरे अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। दोनों देशों ने इस बात पर सहमत हुए कि आईएसआईएस के संबंध में आने वाली जानकारियों को दोनों देश एक दूसरे को उपलब्ध काराएंगे। ये जानकारियां आईएसआईएस के इलाके और इससे संबंधित एक दूसरे के देश में हो रही घटनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

इसके अलावा दोनों देशों के बाच कानूनी सहयोग और खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान जैसे पारस्परिक मुद्दों पर भी बातचीत के साथ इस क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया गया।

और पढ़ें: बैंकाक के मैडम तुसाद में 'बाहुबली' बनें नजर आएगें प्रभास, म्यूजियम में पहुंचने वाले पहले साउथ इंडियन स्टार

आईपीएल की खबरों के लिये यहां क्लिक करें