यूपी को मिलेगी 'तंबाकू से आज़ादी', कार्यालयों में दिलाई जाएगी छोड़ने की शपथ

उत्तर प्रदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में तंबाकू नियंत्रण के लिए एक विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।

  |   Updated On : August 12, 2018 09:02 PM
तंबाकू से आज़ादी (IANS)

तंबाकू से आज़ादी (IANS)

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में तंबाकू नियंत्रण के लिए एक विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। यह अभियान 31 अगस्त तक 'तंबाकू से आजादी' नामक शीर्षक से चलाया जाएगा। राज्य के सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अभियान की सफलता के लिए गंभीरता पूर्वक जन सहयोग प्राप्त कर इसे चलाया जाए। इसके अंतर्गत तंबाकू सेवन से होने वाले रोगों एवं सीओटीपीए अधिनियम-2003 के प्रति जन जागरूकता के लिए रैली, चित्रकला प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। 

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के राज्य कार्यक्रम अधिकारी सुनील पांडेय ने बताया कि 'तंबाकू से आजादी' अभियान के अंतर्गत प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को समाहित करते हुए स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश के समस्त सरकारी प्रतिष्ठानों/कार्यालयों में तंबाकू छोड़ने के लिए शपथ दिलाई जाएगी।

और पढ़ें: चिदंबरम ने BJP और RSS पर साधा निशाना, कहा-क्या आतंकी हमलों की साजिश रचने वालों की करेंगे निंदा?

पांडेय ने कहा कि 'यलो लाइन कैम्पेन' के अंतर्गत चरणबद्ध रूप से समस्त शैक्षणिक संस्थानों, चिकित्सालयों एवं शासकीय कार्यालयों को तंबाकू मुक्त बनाए जाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के समस्त जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके अधीन सभी सरकारी कार्यालय/संस्थान, शैक्षणिक संस्थान एवं चिकित्सालयों को तंबाकू मुक्त घोषित करते हुए प्रदेश में खुली सिगरेट पर लगे प्रतिबंध का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

First Published: Sunday, August 12, 2018 08:50 PM

RELATED TAG: Uttar Pradesh, Tobacco, Independence Day,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो