logo-image

मुश्किल में लालू परिवार, आयकर विभाग ने जब्त की दिल्ली-बिहार की दर्जनों संपत्तियां

ईडी के बाद अब आयकर विभाग ने लालू यादव और उनके परिवार से कथित रूप से संबंधित दर्जन भर से अधिक संपत्तियों को जब्त कर लिया है।

Updated on: 12 Sep 2017, 07:18 AM

highlights

  • राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं
  • ईडी के बाद अब आयकर विभाग ने लालू यादव की बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार की संपत्ति को अटैच करने का आदेश जारी कर दिया है

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ईडी के बाद अब आयकर विभाग ने लालू यादव और उनके परिवार से कथित रूप से संबंधित दर्जन भर से अधिक संपत्तियों को जब्त कर लिया है।

इससे पहले ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कार्रवाई करते हुए मीसा और उनके पति शैलेश के दिल्ली के बिजवासन में मौजूद फार्म हाउस को अटैच कर लिया था।

आयकर विभाग ने दिल्ली और बिहार में कथित रूप से लालू यादव से संबंधित 165 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया है।

जिन संपत्तियों को आयकर विभाग ने जब्त किया है उनमें दक्षिणी दिल्ली के पॉश इलाके में मौजूद घर, दिल्ली का एक फार्महाउस और पटना के जलालपुर इलाके में मौजूद दर्जन भर प्लॉट्स शामिल हैं।

बिहार में मौजूद प्लॉट्स और दिल्ली का घर जहां कथिक रूप से तेजस्वी यादव से जुड़ा हुआ है वहीं दिल्ली का फार्महाउस लालू यादव की बेटी मीसा भारती का है। भारती लोकसभा सांसद हैं।

भारती और उनके पति शैलेश पर नकली कंपनी के माध्यम से धन जुटाकर 'पालम फार्म्स' नामक फार्महाउस खरीदने का आरोप है।

'पालम फार्म्स' नकली कंपनी मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से कथित रूप से धन जुटाकर खरीदा गया था।

लालू यादव की बेटी मीसा भारती का फॉर्म हाउस सील, ईडी की बड़ी कार्रवाई

आयकर विभाग इसकी जांच कर रहा है कि बेनामी संपत्ति मामले में लालू प्रसाद और उनके परिवार ने फर्जी कंपनियों के माध्यम से दिल्ली एवं पटना में कितनी संपत्तियां अर्जित की हैं।

ईडी ने जुलाई में इस मामले में चार्टर अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल तथा व्यापरी बंधुओं सुरेंद्र जैन और विरेंद्र जैन के अलावा 35 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया था।

अग्रवाल पर भारती के पति की कंपनी मिशैल पैकर्स एंड प्रिंट्रर्स प्राइवेट लिमिटेड की कुछ लेन-देन के जरिए मदद करने का भी आरोप है।

ईडी अधिकारियों ने दावा किया कि मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड को लाभ पहुंचाने वालों में जैन बंधु शामिल थे, जिन्होंने 1.2 करोड़ रुपये की अवैध धनराशि इस नकली कंपनी में विभिन्न माध्यमों से जमा करवाई।

एजेंसी ने कहा कि यही 1.2 करोड़ रुपये ब्रिजवासन फार्महाउस को खरीदने में लगाए गए।

सृजन को लेकर लालू-तेजस्वी का हमला, कहा-'BJP की ब्लैकमेलिंग से डरकर नीतीश ने तोड़ा महागठबंधन'

एजेंसी ने एक बयान में कहा, 'जैन बंधुओं, जगत प्रोजेक्ट लिमिटेड एवं अन्य के खिलाफ जांच के दौरान मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के 1,20,000 शेयरों का पता चला, जो चार नकली कंपनियों शालिनी होल्डिंग्स लिमिटेड, एड-फिन कैपिटल सर्विसिस(इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, मणिमाला दिल्ली प्रोपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड और डायमंड विनिमय प्राइवेट लिमिटेड द्वारा वर्ष 2007-09 एवं 2008-09 के दौरान खरीदे गए थे।'

मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली के 25 तुगलक रोड के नाम पर पंजीकृत थी, जो उस समय लालू प्रसाद यादव का अधिकारिक पता था। उसके बाद भी भारती ने शेयर खरीदे। यह वर्ष 2009-10 के दौरान हुआ, जब यह पता बदलकर 26,पालम फार्म, ब्रिजवासन, नई दिल्ली हो गया।

जेडीयू ने जारी किया 'कुबूलनामा', लालू को घोटाले के गुनाह कुबूल करने की दी सलाह