logo-image

वित्त मंत्री अरुण जेटली बोले, आधार ही होगा एकमात्र परिचय कार्ड

वित्त मंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैक्स की व्यवस्था से जोड़ने की जरूरत है।

Updated on: 22 Mar 2017, 11:44 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आने वाले दिलों में आधार कार्ड को परिचय पत्र के तौर पर अनिवार्य कर दिया जाएगा। अरुण जेटली ने बूधवार को लोकसभा में पेश किए गए वित्त विधेयक चर्चा के दौरान ये बात कही।

अरुण जेटली ने कहा कि आने वाले दिनों में आधार ही एकमात्र कार्ड होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में यह वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों की जगह ले लेगा।

लोकसभा में एक सांसद की ओर से पूछा गया था कि आधार कार्ड जारी किए जाने के बाद भी कई कार्डों की व्यवस्था क्यों लागू है। इसके जवाब में जेटली ने कहा कि आने वाले वक्त में आधार ही व्यक्तिगत पहचान और पते के लिए पर्यापत सबूत माना जाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी में बूचड़खाने बंद कराने को लेकर योगी के वेबसाइट पर जनमत संग्रह

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधार को अनिवार्य बनाए जाने के सवाल पर जेटली ने कहा, 'तमाम लोगों को कई पैन नंबर इस्तेमाल करते हुए पाया गया है। इसलिए सरकार ने इस व्यवस्था को लागू करने का फैसला लिया है। आज 98 फीसदी नागरिकों के पास आधार कार्ड है। टैक्स रिटर्न फाइल करने के दौरान व्यक्ति आधार नंबर दे सकता है या यह बता सकता है कि उसने आवेदन कर दिया है, लेकिन टैक्स चोरी की अनुमति नहीं दी जा सकती है।'

वित्त मंत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैक्स की व्यवस्था से जोड़ने की जरूरत है। इसीलिए सरकार ने इस साल टैक्स स्लैब को नीचे लाने का प्रयास किया है।

ये भी पढ़ें- बिहार दिवस पर सीएम नीतीश की सौगात, छात्रों को कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में मिलेगी फ्री वाई-फाई