logo-image

भारत ने अमेरिका से आनेवाले कृषि और स्टील उत्पादों पर बढ़ाया आयात शुल्क

अमेरिकी के खिलाफ भारत ने बड़ा फैसला लेते हुए अमेरिका से आने वाले कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है।

Updated on: 21 Jun 2018, 03:52 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के खिलाफ भारत ने बड़ा फैसला लेते हुए वहां से आने वाले कई उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है। यह शुल्क 4 अगस्त से लागू होगा। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना के जरिए दी है।

भारत ने अमेरिका से आने वाले जिन उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ाया है उसमें बंगाली चना, मसूर दाल और आर्टेमिया शामिल है।

सरकार ने मटर और बंगाली चने पर 60 प्रतिशत जबकि मसूर दाल पर 30 प्रतिशत कर लगाया गया है। घरेलू उत्पादों पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है। आर्टेमिया यानी एक प्रकार की झींगा मछली पर 15 प्रतिशत बढ़ाया गया है।

इनके अलावा अलावा चुनिंदा किस्म के नटों, लोहा एवं इस्पात उत्पादों, सेब, नाशपाती, स्टेनलेस स्टील के चपटे उत्पाद, मिश्रधातु इस्पात, ट्यूब - पाइप फिटिंग, स्क्रू, बोल्ट आदि पर भी शुल्क बढ़ाया गया है।

बता दें कि हाल में ही अमेरिका ने इस्पात एवं ऐल्युमिनियम उत्पादों पर आयत शुल्क बढ़ा दिया था। अमेरिका के इस फैसले से भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का शुल्क बोझ बढ़ा था और माना जा रहा है कि भारत ने शुल्क बढ़ा कर इसी का जवाब दिया है।

और पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने पर बोली बीजेपी- हम लोग कुछ कर रहे हैं, अबदुल्ला बोले क्या है 'कुछ'

अमेरिका ने 9 मार्च को स्टील पर 25% और एल्युमिनियम पर 10% आयात शुल्क बढ़ा दिया था। दूसरे देशों के अलावा भारत ने भी इस पर आपत्ति जताई थी। भारत हर साल 1.5 बिलियन यूएस डॉलर का स्टील और एल्युमिनियम उत्पाद अमेरिका निर्यात करता है। 2016-17 में भारत ने अमेरिका को 42.21 बिलियन डॉलर के उत्पाद निर्यात किए थे। वहीं, 22.3 बिलियन डॉलर के अमेरिकी उत्पाद आयात किए थे।

और पढ़ें- योग ने पूरी दुनिया को रोग से निरोग होने की राह दिखाई: पीएम मोदी