logo-image

CJI के खिलाफ खारिज हुआ महाभियोग प्रस्ताव, सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी कांग्रेस !

देश के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ दिए गए महाभियोग प्रस्ताव के खारिज होने के बाद कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में टकराव की संभावना बढ़ गई है।

Updated on: 23 Apr 2018, 02:19 PM

highlights

  • चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग याचिका खारिज
  • सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकती है कांग्रेस, बढ़ेगा बीजेपी-कांग्रेस के बीच टकराव

नई दिल्ली:

देश के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ दिए गए महाभियोग प्रस्ताव के खारिज होने के बाद कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में टकराव की संभावना बढ़ गई है।

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कांग्रेस समेत सात विपक्षी दलों के महाभियोग प्रस्ताव में लगाए गए आरोपों को निराधार बताते हुए इस याचिका को खारिज कर दिया है।

कांग्रेस समेत सात विपक्षी दलों ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ कथित तौर पर कदाचार का आरोप लगाते हुए राज्यसभा के चेयरमैन और उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू को महाभियोग प्रस्ताव सौंपा था।

प्रस्ताव के खारिज होने के बाद कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है।

कांग्रेस नेता पी एल पुनिया ने कहा, 'यह एक अहम फैसला है। हमें नहीं पता कि प्रस्ताव को किन आधारों पर खारिज किया गया। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल इसे लेकर कानूनी विशेषज्ञों से बात करेंगे और अगला कदम उठाएंगे।'

उप-राष्ट्रपति का यह फैसला वैसे समय में आया है, जब कांग्रेस प्रेसिडेंट दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से देशव्यापी 'संविधान बचाओ' अभियान का आगाज कर रहे हैं।

गौरतलब है कि बीजेपी ने कांग्रेस के महाभियोग के प्रस्ताव को राजनीति से प्रेरित बदले की याचिका करार दिया था, वहीं कांग्रेस ने जवाबी पलटवार करते हुए सरकार पर दीपक मिश्रा को बचाने का आरोप लगाया था।

और पढ़ें: CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस का महाभियोग प्रस्ताव खारिज