अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेन्ज अलर्ट, जानें अलर्ट का मतलब

मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे में रुक रुक कर तेज बरसात होने के साथ-साथ ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है।

  |   Updated On : July 26, 2018 11:30 AM
(फोटो- ANI)

(फोटो- ANI)

नई दिल्ली:  

मौसम विभाग ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे में रुक रुक कर तेज बरसात होने के साथ-साथ ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि मौसम विभाग अलर्ट जारी करने के लिए कुछ कलर का प्रयोग करता है। जैसे रेड अलर्ट, येलो अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट। आइए जानते है इन कलर का क्या मतलब होता है।

और पढ़ेंः मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप मामला: सीएम नीतीश कुमार ने सीबीआई जांच का दिया आदेश

ग्रीन अलर्टः ग्रीन का अलर्ट मतलब कोई खतरा नहीं।

येलो अलर्टः मौसम विभाग के अनुसार येलो अलर्ट का अर्थ है कि खतरे के प्रति सचेत रहें। येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है।

ऑरेंज अलर्टः ऑरेंज अलर्ट का अर्थ है खतरा, तैयार रहें। मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे मौसम खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है।

रेड अलर्टः इसका अर्थ है खतरनाक स्थिति। मौसम विभाग ने बताया कि जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में आज (गुरुवार) सुबह ठंडी हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई उत्तर भारत में मानसून रफ़्तार पकड़े हुए है सुबह से ही मौसम के बदले मिजाज़ से गर्मी और उमस से राहत मिली। 

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 36 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक, कोंकण समेत आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश का अनुमान है।

और पढ़ें| ऑस्ट्रेलिया: ऑनलाइन डेट पर फ्रेंड से मिलने गए भारतीय छात्र की हत्या

First Published: Thursday, July 26, 2018 11:09 AM

RELATED TAG: Heavy Rain, Heavy Rain In Delhi Ncr, Heavy Rain In Next 24 Hours, Imd, Orange Alert, Red Alert, Orange Alert,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो