logo-image

BCCI झुकने के मूड में नहीं, आईसीसी के नए मॉडल से 10 करोड़ डॉलर ज्यादा देने की पेशकश पर साधी चुप्पी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भारत को नए राजस्व मॉडल के हिसाब से मूल हिस्सेदारी से दस करोड़ डॉलर तक ज्यादा देने के लिए तैयार है लेकिन इस पर बीसीसीआई का रुख अभी तक स्पष्ट नहीं है।

Updated on: 28 Apr 2017, 12:22 AM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) भारत को नए राजस्व मॉडल के हिसाब से मूल हिस्सेदारी से दस करोड़ डॉलर तक ज्यादा देने के लिए तैयार है लेकिन इस पर बीसीसीआई का रुख अभी तक स्पष्ट नहीं है। बीसीसीआई ने नए राजस्व मॉडल के हिसाब से आईसीसी की हिस्सेदारी की पेशकश को रद्द किया था।

दरअसल बीसीसीआई को आईसीसी बोर्ड की बैठक में 1-13 से हार का समाना करना पड़ा था जहां 'बिग थ्री' मॉडल को हटाने का मनोहर का फॉर्मूला स्वीकार किया गया। बीसीसीआई को पहले 51 करोड़ 10 लाख डॉलर का हिस्सा मिलता था, जो कि अब 29 करोड़ 30 लाख डॉलर कर दिया गया है। इसमें बाकी देशों को कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। छोटे देशों को इसमें फायदा हुआ है।

बता दें कि आईसीसी के इस नए वित्तीय मॉडल के साथ ही 2014 में पारित प्रस्ताव रद्द हो जाएगा, जिसमें 'असंगत तरीके से' बीसीसीआई, क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को अत्यधिक हिस्सेदारी दे दी गई थी।

और पढ़ें: BCCI को जोरदार झटका, ICC बैठक में रॉजस्व और संचालन मॉडल पर बुरी तरह हारा भारतीय क्रिकेट बोर्ड

भारत का फिलहाल चैंपियंस ट्रॉफी में खेलना संदिग्ध है इसलिए आईसीसी ने भारत को तय राशि से 10 करोड़ डॉलर ज्यादा ऑफर किए हैं। आईसीसी इससे ज्यादा की हिस्सेदारी भारत को नहीं देना चाहता है।

वहीं चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेलने के मामले में बीसीसीआई स्टार स्पोर्ट्स का रवैये का भी इंतजार कर रहा है, जिसने चैंपियंस ट्रोफी के प्रसारण अधिकारों के लिए आईसीसी को मोटी धनराशि दी है। वहीं यह भी संभव है कि बीसीसीआई के मतदान का अधिकार रखने वाले 30 सदस्य आगामी एसजीएम में चैंपियंस ट्रॉफी से हटने पर सहमति जता दें।

और पढ़ें: बीसीसीआई ने सचिन तेंदुलकर को भी नहीं दिया डिस्काउंट, बायोपिक के लिए वीडियो फुटेज पर मांगे पैसे

बीसीसीआई के दुबई में मौजूद अधिकारी ने सवाल किया है कि 'चैंपियंस ट्रॉफी में विराट कोहली बनाम मोहम्मद आमिर और मिशेल स्टार्क बनाम महेंद्र सिंह धोनी नहीं हुआ, तो क्या स्टार स्पोर्ट्स आईसीसी को पुराने करार के हिसाब से ही भुगतान करेगा।'

और पढ़ें: श्रीसंत की टीम इंडिया में खेलने की ख्वाहिश को लगा झटका