logo-image

चैंपियंस ट्रॉफी: शिखर धवन का श्रीलंका के खिलाफ शतक, विरोट कोहली को पीछे छोड़ बनाया ये रिकॉर्ड

गुरुवार को शिखर धवन ने टीम इंडिया के कप्तान और आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 3 पर रहे विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है

Updated on: 08 Jun 2017, 08:02 PM

नई दिल्ली:

चैंपियंस ट्रॉफी में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय ओपनर शिखर धवन ने 128 गेंदों पर 125 रन की शानदार पारी खेली। गुरुवार को शिखर धवन ने टीम इंडिया के कप्तान और आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 3 पर रहे विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सबसे कम मैचों में 10 शतक लगाने के मामले में शिखर धवन ने कप्तान कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है।

शिखन धवन ने ये कारनामा महज 77 वनडे में किया है जबकि विराट कोहली को 10 शतक लगाने के लिए 80 वनडे मैच खेलने पड़े थे। हालांकि अगर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धवन के इस रिकॉर्ड को देखें तो वो दक्षिण अफ्रीका के डी कॉक और हाशिम अमला से काफी पीछे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के तेज तर्रार बल्लेबाज डी कॉक को 10 शतक लगाने के लिए सिर्फ 55 मैच खेलने पड़े थे। इस क्रम में दूसरे नंबर पर ही  दक्षिण अफ्रीका के ही बल्लेबाज हाशिम अमला हैं जिन्होंने सिर्फ 57 वनडे मैच में 10 सेंचुरी ठोक दी।

10 शतक लगाने के मामले में जो रूट और डेविड वॉर्नर धवन और कोहली से भी पीछे हैं। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने 10 शतक लगाने के लिए 84 मैच खेले जबकि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को 10 शतक लगाने के लिए 85 मैच खेलने पड़े।

ये भी पढ़ें: ICC टूर्नामेंट में कोहली से युवराज तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ये है 5 भारतीय बल्लेबाज़

अगर हम शिखर धवन और विराट कोहली की बल्लेबाजी को देखें तो कप्तान कोहली का प्रदर्शन धवन के मुकाबले ज्यादा विराट है। शिखर धवन ने ये सेंचुरी हर मैच में ओपनिंग करते हुए बनाई है। जबकि विराट कोहली फर्स्ट डाउन बैटिंग के लिए आते हैं जिसमें कई बार उन्हें भारी दबाव में भी बैटिंग करनी पड़ती है।  ॉ

अगर हम धवन और विराट के स्ट्राइक रेट को देखें तो विराट कोहली का प्रदर्शन धवन के मुकाबले ज्यादा है। धवन का स्ट्राइक रेट 90.22 है वहीं विराट कोहली का स्ट्राइक रेट 90.98 रहा है।

ये भी पढें: मंदसौर में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने गए राहुल गांधी रिहा, पीड़ित परिवारों से मिलने की इजाजत