logo-image

जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम की राशि 20 लाख से बढ़ाकर 1 करोड़ की गई

इस स्कीम से पीआईबी, राज्य सरकार और संघ शासित क्षेत्र के मान्यता प्राप्त पत्रकार लाभान्वित होते है।

Updated on: 08 Mar 2018, 09:44 AM

नई दिल्ली:

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम की राशि में पांच गुना बढ़ोतरी कर दी है। धनराशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये कर दिया गया है।

जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम में मिलने वाली राशि पत्रकारों और उनके परिजनों को विषम परिस्थितियों में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराती है। यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से प्रभावी होगी।

जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत पत्रकार की मौत होने पर मृतक के घरवालों को पांच लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है। वहीं स्थायी रूप से विकलांग होने पर पांच लाख रुपये से ज्यादा की मदद करने का प्रावधान है। वहीं बड़ी बीमारी के इलाज में तीन लाख रुपये तक मिलते हैं।

सूत्रों की मानें तो सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी का ऐसा मानना है कि वर्तमान प्रावधान पर्याप्त नहीं है। पत्रकारों और उनके परिजनों को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने में राशि के अभाव को दूर करने के लिए पहली बार इतनी बढ़ोतरी हुई है।

इस स्कीम से पीआईबी, राज्य सरकार और संघ शासित क्षेत्र के मान्यता प्राप्त पत्रकार लाभान्वित होते है। वहीं ऐसे गैर मान्यता प्राप्त पत्रकार भी लाभ के हकदार हैं, जिन्हें मीडिया में कम से कम पांच साल तक सेवा प्रदान की हो। इनमें पूर्णकालिक या अंशकालिक समाचार संपादक, संवाददाता, फोटोग्राफर और स्वतंत्र पत्रकार भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: दिल्ली के AIIMS में सीबीआई का छापा, रिश्वत लेते गिरफ्तार हुए इंजीनियर