logo-image

डाकोला पर निगरानी के लिए भारत ने पनागढ़ में हरक्यूलिस विमान किया तैनात

भारतीय वायुसेना ने बढ़ते गतिरोध के बीच पश्चिम बंगाल में कोलकाता से करीब 150 किलोमीटर दूर पनागढ़ स्थित अर्जन सिंह एयर पोर्ट स्टेशन पर C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान तैनात किए हैं।

Updated on: 24 Aug 2017, 06:34 PM

नई दिल्ली:

डाकोला विवाद को लेकर लगभग दो महीने से भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन और भारत की सेनाओं के बीच तनाव बरकरार है।

वहीं एक नई रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने बढ़ते गतिरोध के बीच पश्चिम बंगाल में कोलकाता से करीब 150 किलोमीटर दूर पनागढ़ स्थित अर्जन सिंह एयर पोर्ट स्टेशन पर C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान तैनात किए हैं।

डाकोला विवाद के एक महीने बाद यानी की जुलाई के आखिरी सप्ताह में ही इस एयरबेस को अपने छह C-130J सुपर हरक्यूलिस स्ट्रैटजिक विमानों के साथ शुरू कर दिया गया था। माना जा रहा है कि इस बेस के शुरु होने से भारत चीन के साथ लगी नियंत्रण रेखा पर आसानी से निगरानी कर सकेगा।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक एक वरिष्ठ आईएएफ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्वी एयर कमान (ईएसी) का ताकत बढ़ाने के लिए सुखोई एसयू -30 एमकेआई और इलुशिन आईएल -78 के मिड-एयर रिफ्यूलर भी पनागढ़ एयर बेस पर मौजूद हैं।

सिक्किम और अरुणाचल में चीन से सटी पूरी सीमा रेखा पर भारत ने तैनात किए सैनिक

सिक्किम से अरुणाचल तक करीब 1,400 किलोमीटर की सीमा चीन से लगती है। चीन के आक्रामक रवैये को देखते हुए विस्तृत आकलन करने के बाद भारत सरकार ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि पनागढ़ देश में हिंडन (गाजियाबाद) एयरबेस के बाद दूसरी जगह है जहां C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान का बेस है। पनागढ़ में लॉकहीड मार्टिन के टेक्नीशियन्स और इंजिनियर्स ने दो सालों की मेहनत के बाद इन विमानों के लिए हैंगर और अन्य सुविधाओं का निर्माण करने में कामयाबी पाई है।

बता दें कि इससे पहले भारत ने चीन की सीमा से सटे सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के पूरे इलाके में सैनिकों की संख्या को भी बढ़ा दिया था।

सीमा विवाद पर जारी गतिरोध के बीच बीजिंग में ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी