logo-image

हिमा दास को टोक्यो ओलिंपिक तक मिलेगी आर्थिक सहायता

मोदी सरकार की टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना के तहत भारत की उभरती हुई ऐथलेटिक्स स्टार हिमा दास को 2020 के टोक्यो ओलिंपिक तक आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Updated on: 14 Jul 2018, 08:52 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार की टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना के तहत भारत की उभरती हुई ऐथलेटिक्स स्टार हिमा दास को 2020 के टोक्यो ओलिंपिक तक आर्थिक सहायता दी जाएगी।

स्पोटर्स इंडिया की महानिदेशक नीलम कपूर ने हिमा दास को 2020 ओलंपिक तक वित्तीय सहायता देने की बात का पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, ‘हिमा को राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन के बाद मंत्रालय की टारगेट ओलिंपिक पोडियम योजना में शामिल किया गया है।’

उन्होंने कहा, ‘इस योजना के तहत हिमा को 50000 रुपये महीने आउट ऑफ पाकेट ( ओपीए) भत्ता और ओलिंपिक की तैयारी तक पूरी आर्थिक सहायता दी जाएगी।’

गौरतलब है कि हिमा ने फिनलैंड में हुई आईएएएफ अंडर 20 विश्व ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में 400 मीटर दौड़ में गोल्ड मेडल जीता और ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी।

और पढ़ें: एएफआई ने हिमा दास की अंग्रेजी का मजाक उड़ाने पर मांगी माफी

असम के नौगांव जिले की रहने वाली हिमा ने 51.46 सेकंड में दूरी तय करके गोल्ड मेडल जीता। शुरुआती सूची के तहत हिमा को एशियाई खेलों तक ही सहायता मिलनी थी।

कपूर ने कहा, ‘हिमा और 400 मीटर के अन्य धावकों को राष्ट्रमंडल खेलों के बाद पोलैंड में सपाला ओलंपिक अभ्यास केंद्र भेजा गया था, जिसका पूरा खर्च सरकार ने उठाया था।’

बता दें कि नौगांव जिले के कांदुलिमारी गांव के किसान परिवार में जन्मी 18 वर्षीय हिमा गुरुवार को फिनलैंड में आईएएएफ विश्व अंडर -20 ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर देशवासियों की आंख का तारा बन गईं हैं।

वह महिला और पुरुष दोनों वर्गों में ट्रैक स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय भी हैं। वह अब नीरज चोपड़ा के क्लब में शामिल हो गई हैं, जिन्होंने 2016 में पोलैंड में आईएएएफ विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में भाला फेंक (फील्ड स्पर्धा) में स्वर्ण पदक जीता था।

और पढ़ें: हिमा दास ने तोड़ा मिल्खा सिंह और पी टी उषा का रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई