logo-image

कांग्रेस की दया से बना हूं सीएम, बिना इजाजत लिए कुछ नहीं कर सकता: कुमारस्वामी

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने के बाद भी वहां सियासी संकट खत्म होता नजर नहीं आ रहा है।

Updated on: 28 May 2018, 05:29 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने के बाद भी वहां सियासी संकट खत्म होता नजर नहीं आ रहा है। दोनों पार्टियों में लगातार मतभेद की खबरें सामने आ रही है। अब राज्य के सीएम कुमारस्वामी ने कहा है कि वो कांग्रेस की दया से कर्नाटक के सीएम हैं और उसके बिना इजाजात के कुछ भी नहीं कर सकता।

कुमारस्वामी ने पत्रकारों से कहा, 'मैं कांग्रेस की दया से सीएम हूं। यह अलग बात है कि मैं राज्य के विकास के लिए जिम्मेदार हूं। मैं बतौर सीएम अपना काम करूंगा लेकिन मुझे इसके लिए कांग्रेस नेताओं की इजाजत लेनी होती है। उनके बिना इजाजत के मैं कुछ नहीं कर सकता क्योंकि उन्होंने मुझे समर्थन दिया है।'

सूत्रों के मुताबिक शपथ ग्रहण के पांच दिन बाद भी मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और जेडीएस में सहमति नहीं बन पा रही है जो गठबंधन में तनाव का कारण बनता जा रहा है।

कांग्रेस जहां कर्नाटक में वित्त और गृह मंत्रालय पास अपने पास रखना चाहती है वहीं जेडीएस वित्त मंत्रालय सीएम के पास रहने की मांग पर अड़ी हुई है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस जेडीएस को कृषि मंत्रालय देने को तैयार है लेकिन वित्त, गृह, पॉवर और सिचाई जैसे अहम मंत्रालय अपने पास रखना चाहती है जिसकों लेकर दोनों पार्टियों में बात नहीं बन रही है।

इन्हीं मंत्रालयों पर सहमति बनाने के लिए कुमारस्वामी दिल्ली पहुंचे थे और कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक की थी।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना के कैंप पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद, एक नागरिक की मौत

गौरतलब है कि 15 मई को आए चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था जिसे जेडीएस ने स्वीकार भी कर लिया था।

विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को सबसे ज्यादा 104 कांग्रेस को 78 और जेडीएस प्लस को 37 सीटें मिली थी।

बीजेपी ने पहले सरकार बनाने का दावा करते हुए येदियुरप्पा को सीएम बनाया था लेकिन महज ढाई दिन बाद बहुमत साबित नहीं कर पाने के बाद येदियुरप्पा को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

और पढ़ें: कांग्रेस की दया पर निर्भर हूं, किसानों का कर्ज माफ नहीं किया तो दे दूंगा इस्तीफा: कुमारस्वामी