logo-image

हैदराबादः निजाम संग्राहलय में चोरों ने किया हाथ साफ, सोने के टिफिन समेत करोड़ों का माल लूटा

हैदराबाद (तेलंगाना) के निज़ाम संग्रहालय में सोने के टिफिन और जवाहरात चोरी हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत लगभग 50 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

Updated on: 04 Sep 2018, 11:25 AM

नई दिल्ली:

हैदराबाद (तेलंगाना) के निज़ाम संग्रहालय में सोने के टिफिन और जवाहरात चोरी हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत लगभग 50 करोड़ रुपए बताई जा रही है। पुरातात्विक महत्व का यह सामान सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था।

खबर के मुताबिक, संग्रहालय का प्रबंधन देखने वालों ने सोमवार को इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि निजाम संग्रहालय से सोने का टिफिन जिसका वजन लगभग 2 किलोग्राम होगा, रूबी, हीरा व पन्ना जड़ित कप, तश्तरी और चम्मच की चोरी हुए हैं।

पुलिस का अनुमान है कि चोर संग्रहालय की दीवार पर लगे लकड़ी के रोशनदान से रस्सी के सहारे चौथी मंजिल पर आए। सोमवार सुबह संग्रहालय खोला गया तो सामान गायब था। पुलिस ने सामान का पता लगाने के लिए 10 टीम बनाई हैं। सीसीटीवी फुटेज की मदद से मामले की पड़ताल में जुटी है। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

और पढ़ेंः राजस्थान: जोधपुर में एयरफोर्स का लड़ाकू विमान मिग-27 क्रैश, पायलट सुरक्षित

बता दें कि इस संग्रहालय में अभी करीब 450 वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी हैं। इनमें से कुछ छठे निजाम मीर महबूब अली खान की हैं।