logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से आप कैसे कर सकते हैं संपर्क, जानिए पूरा प्रोसेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से जनता का संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शुरू किए हैं. इन तरीकों का उपयोग करके आप PM से सीधे संपर्क कर सकते हैं.

Updated on: 17 Jun 2019, 06:21 AM

highlights

  • PMO ने संपर्क के लिए कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शुरू किए
  • वेबसाइट या पत्राचार के जरिए भी प्रधानमंत्री से कर सकते हैं संपर्क
  • twitter, फेसबुक पेज के माध्यम से भी किया जा सकता है संपर्क

नई दिल्ली:

देश का शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से संपर्क ना करना चाहता हो. हर किसी के मन में प्रधानमंत्री से बात करने की चाहत होती है. बता दें कि कुछ समय पहले तक आम नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री से मिलना या उनसे संपर्क करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. हालांकि मौजूदा समय में सोशल मीडिया और संचार माध्यमों में आए नए बदलाव की वजह से अब प्रधानमंत्री से संपर्क करना काफी आसान हो गया है.

यह भी पढ़ें: गठबंधन को लेकर बोले अखिलेश यादव, 'इंजीनियरिंग का छात्र रहा हूं, पहला प्रयोग था, सफल नहीं हुआ'

PMO ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शुरू किए
जनता से संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम शुरू किए हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम उन्हीं तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, जिनके जरिए आप प्रधानमंत्री से सीधे संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के लिए इन तरीकों को उपयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में नमाज अदा कर रहे लोगों को कार ने कुचला, 17 घायल

वेबसाइट या पत्राचार से कर सकते हैं संपर्क
आम नागरिक प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की वेबसाइट पर जाकर या पत्राचार के माध्यम से नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (http://pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/) पर जाकर प्रधानमंत्री से संपर्क किया जा सकता है. आप अपने प्रश्नों के जवाब के लिए RTI भी फाइल कर सकते हैं. आम नागरिक पत्र लिखकर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं. पत्राचार का पता है- वेब सूचना प्रबंधक: संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011, दूरभाष संख्या- 011-23014547

यह भी पढ़ें: मायावती के बाद अब RLD भी छोड़ सकती है गठबंधन, बैठक आज

आम नागरिक 'Narendra Modi/NaMo' और 'PMO' मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संपर्क को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री की तकनीकी टीम द्वारा एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस तीनों माध्यमों में मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया गया है. आप अपने मोबाइल फोन पर इन ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं.

फैक्स (Fax), ईमेल के माध्यम से भी कर सकते हैं संपर्क
आम नागरिक 0091-11-23019545 या 0091-11-23016857 नंबर पर फैक्स करके संपर्क कर सकते हैं. फैक्स के जरिए समस्या या सुझाव प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईमेल आईडी narendramodi1234@gmail.com पर मेल भी भेज सकते हैं. यह जानकारी DIGIlOCKER की वेबसाइट पर दी गई है.

यह भी पढ़ें: जो हमसे टकराएगा, चूर-चूर हो जाएगा, ईद के मौके पर ममता बनर्जी BJP को इस अंदाज में दी चेतावनी

twitter, फेसबुक पेज के माध्यम से भी किया जा सकता है संपर्क
ट्वीटर (twitter) के माध्यम से भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क किया जा सकता है. नरेंद्र मोदी के ट्वीटर हैंडल @PMOIndia(https://twitter.com/pmoindia) या @Narendramodi (http://narendramodi./) पर भी संपर्क कर सकते हैं. नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज या fb.com/pmoindia पर जाकर भी सवाल पूछा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बेरोजगारी पर बड़ा फैसला, ठेले और रेहड़ी वालों का होगा आर्थिक सर्वेक्षण

  • https://instagram.com/narendramodi
  • https://in.linkedin.com/in/narendramodi
  • https://play.google.com/store/apps/details?id=com.narendramodiapp&hl=en
  • flickr.com/photos/92359345@N07
  • narendra-modi.tumblr.com