देश भर में कैसे मनाया गया दीपों का त्‍योहार, ऐसी तस्वीरें जो आपको देखनी चाहिए

देश भर में दिवाली देश भर में धूमधाम से मनाई गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तरकाशी में दिवाली मनाई तो रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने अरुणाचल प्रदेश में सैन्‍यबल के साथ दिवाली की खुशियां साझा कीं.

News State Bureau  |   Updated On : November 08, 2018 10:19 AM
दिवाली पर सजा स्‍वर्ण मंदिर (फोटो एएनआई)

दिवाली पर सजा स्‍वर्ण मंदिर (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली:  

देश भर में दिवाली देश भर में धूमधाम से मनाई गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तरकाशी में दिवाली मनाई तो रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने अरुणाचल प्रदेश में सैन्‍यबल के साथ दिवाली की खुशियां साझा कीं. अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की धूम तो है ही. वहीं देश भर में लोगों ने अपने-अपने तरीके से दिवाली मनाई. दिवाली के मौके पर पंजाब के अमृतसर शहर में स्‍वर्ण मंदिर को भव्‍य तरीके से सजाया गया था. वहां लाइटों और दीपों का फ्यूजन देखते बन रहा था.आइए तस्‍वीरों में देखते हैं अलग-अलग शहरों में दिवाली के रंग…

मध्‍य प्रदेश का महालक्ष्मी मंदिर भी दिवाली पर खूब सजा था. मंदिर तो ऐसे लग रहा था जैसे लाइटों से ढक गया हो. गुलाबी, हरी और नीली रोशनी मंदिर की खूबसूरती बढ़ा रहे थे.

दिवाली पर गुजरात में अक्षरधाम मंदिर को शानदार तरीके से सजाया गया था. दूर से ही मंदिर की झांकी देखते ही बन रही थी, वहीं स्वामी नारायण मंदिर की छटा भी मनोहारी लग रही थी. रंग-बिरंगी लाइटें इनकी खूबसूरती में और चार चांद लगा रही थीं. 

प्रधानमंत्री ने उत्‍तरकाशी में चीन सीमा के पास सैनिकों के साथ दिवाली मनाई और उनका हौसला बढ़ाया. 

मुंबई के मरीन ड्राइव पर दिवाली के मौके का लोगों ने खूब लुत्‍फ उठाया. लोगों ने वहां आतिशबाजी के साथ जमकर मौज-मस्‍ती की.

मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनल खूब सजा हुआ था. इसकी तैयारी पहले से ही चल रही थी. छत्रपति शिवाजी टर्मिनल की छटा भी देखते बन रही थी.

बनारस में लोगों ने विधि-विधान से दिवाली के मौके पर पूजा-अर्चना की और दीपोत्‍सव का आनंद उठाया. दूसरी ओर, पश्‍चिम बंगाल में दिवाली पर हावड़ा ब्रिज को लाइटों से सजाया गया था. दूर ही यह मनोहारी दृश्‍य लोगों को लुभा रहा था. 

बिहार में दिवाली का त्‍योहार धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में 1 अणे मार्ग स्‍थित आवास पर पूजा-अर्चना की और दीप जलाए.

लखनऊ में भी लोगों ने दिवाली शानदार तरीके से मनाई. परिवार वालों के साथ लोगों ने आतिशबाजी भी की. 

First Published: Thursday, November 08, 2018 09:18 AM

RELATED TAG: Dipawali, Celebration, Pm Narendra Modi, Nirmala Sitharaman, Arunachal Ptradesh, Uttarkashi, Pm In Uttarkashi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो