logo-image

श्रीनगर उप-चुनाव: गृह मंत्रालय की सलाह को चुनाव आयोग ने किया था नजरअंदाज!

रविवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव में भड़की हिंसा के बाद 8 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।

Updated on: 11 Apr 2017, 12:19 PM

नई दिल्ली:

रविवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के उपचुनाव में भड़की हिंसा के बाद 8 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। इस उपचुनाव के पहले गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर यह सलाह दी थी कि फिलहाल घाटी में उपचुनाव कराने की स्थिति नहीं है।

इस सलाह को नजरअंदाज करने के बाद अब चुनाव आयोग के फैसले पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। बता दें कि इस उपचुनाव में अलगाववादियों ने भी लोगों से बहिष्कार करने की अपील की थी। इस जद्दोजहद के बाद उपचुनाव में केवल 6.5 प्रतिशत मतदान ही हुआ था। यह भारतीय चुनावों में अबतक का सबसे कम मतदान माना जा रहा है।

इस उपचुनाव के बाद पीडीपी पार्टी ने चुनाव आयोग से यह अपील की है कि 12 अप्रैल को होने वाले अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव को स्थगित कर दिया जाए। इसी बीच सूत्रों के हवाले से यह खबर आ रही है कि गृह मंत्रालय ने श्रीनगर और अनंतनाग लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में को अभी कराने में असमर्थता जाहिर की थी।

और पढ़ें: Live: लोकसभा की कार्रवाई शुरु, कांग्रेस ने कुलभूषण जाधव की फांसी का मुद्दा उठाया

मंत्रालय ने एक लेटर लिखकर चुनाव आयोग से यह कहा था कि चुनाव अभी नहीं करवाना चाहिए। मंत्रालय की आपत्ति के बाद भी आयोग ने इस चुनाव को कराने का फैसला लिया था।

प्रदर्शनकारियों ने इस चुनाव के बहिष्कार के आव्हान के बाद उत्पात मचाया था। जिसमें पूरे लोकसभा सीट में करीब 200 हिंसा की घटनाएं दर्ज की गई थीं।

और पढ़ें: दृष्टिबाधित छात्रा प्राची सुखवानी ने CAT में हासिल किए 98.55 फीसदी अंक, IIM अहमदाबाद में मिला एडमिशन