logo-image

पाकिस्तान से आकर जोधपुर में रह रहे हिन्दू शरणार्थियों ने पीएम मोदी से की ये मांग

हम पिछले 3-6 सालों से भारत में ही रहते आए हैं हम पीएम मोदी से अनुरोध करते हैं कि हमें भी पीने का पानी, बिजली, रहने को घर और आईडी प्रूफ जैसी सुविधाएं देते हुए भारतीय नागरिकता प्रदान करें.

Updated on: 26 Apr 2019, 08:51 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान से भारत आए शरणार्थी जो कि हिन्दू समुदाय से हैं ये लोग पिछले 6 सालों से राजस्थान के जोधपुर में रह रहे हैं उन्होंने पीएम मोदी से मूलभूत सुविधाओं के अलावा भारतीय नागरिकता की भी मांग की है. उन्होंने पीएम मोदी से अनुरोध करते हुए कहा है कि, 'हम पिछले 3-6 सालों से भारत में ही रहते आए हैं हम पीएम मोदी से अनुरोध करते हैं कि हमें भी पीने का पानी, बिजली, रहने को घर और आईडी प्रूफ जैसी सुविधाएं देते हुए भारतीय नागरिकता प्रदान करें.'

पाकिस्तानी हिंदुओं का एक बड़ा जत्था भारत में तीर्थ यात्रा वीजा पर साल 2012 में आया था तब से ये लोग वापस नहीं गए और जोधपुर में ही अपना डेरा जमा लिया है. ये सभी पाकिस्तान के दक्षिणी प्रांत सिंध से आए हैं और आदिवासी भील समुदाय से है. इस दल के एक सदस्य ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि चाहे हमारी जान लेलो, मगर वापस जाने के लिए न कहो. इन हिंदुओं के लिए आवाज उठा रहे सीमान्त लोक संगठन ने भारत से इन हिंदुओं को फौरन शरणार्थी का दर्जा देने की मांग की थी.

इनके दल के एक सदस्य ने मीडिया को बात-चीत में बताया था कि पाकिस्तान में हमारा जीना दुश्वार हो चुका था. जब मेरे पिता का निधन हुआ तो दाह संस्कार के लिए दो गज जमीन भी नहीं मिली थी. हम पार्थिव शरीर लिए यहां वहां भटकते रहे मगर हर जगह कहा गया इसके लिए जगह नहीं है. फिर बताएं ऐसे मुल्क में कैसे रह सकते है. उस व्यक्ति ने आगे बताया कि वहां पर उनकी बहन-बेटियां बाहर नही निकल सकती थी. कदम कदम पर पक्षपात था. इसलिए उनके पास भारत आने के आलावा कोई चारा नहीं बचा था.