logo-image

1971 की लोंगेवाला लड़ाई के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन, 'बॉर्डर' में सनी देओल ने निभाई थी भूमिका

1971 की लोंगेवाला की ऐतिहासिक लड़ाई के नायक रहे और महावीरचक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का मोहाली के एक निजी अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया.

Updated on: 17 Nov 2018, 07:13 PM

नई दिल्ली:

1971 की लोंगेवाला (1971 Longewala war India and Pakistan) की ऐतिहासिक लड़ाई के नायक रहे और महावीरचक्र विजेता ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी (Kuldeep Singh Chandpuri) का मोहाली के एक निजी अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया. उनके परिवार ने बताया कि वह 78 साल के थे. वह कैंसर से ग्रस्त थे. उनके परिवार में पत्नी और तीन बेटे हैं. वर्ष 1997 में आयी हिंदी फिल्मी 'बॉर्डर' (Border film) राजस्थान में भारत-पाकिस्तान लड़ाई (1971 India Pakistan war) पर बनी थी. उसमें सन्नी देओल (Sunny Deol) ने ब्रिगेडियर चांदपुरी की भूमिका निभायी थी. ब्रिगेडियर चांदपुरी महावीरचक्र विजेता थे.

लोंगेवाला की लड़ाई (1971) 1971 में भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान पश्चिमी सेक्टर में हुई पहली बड़ी लड़ाइयों में एक थी. यह राजस्थान के थार मरुस्थल में लोंगेवाला की भारतीय सीमा चौकी पर हमलावर पाकिस्तानी सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच लड़ी गयी थी.

भारतीय सेना की 23वीं बटालियन में मेजर कुलदीप सिंह की कमान वाली पंजाब रेजीमेंट (Punjab Regiment) के पास दो विकल्प थे - या तो वह और जवानों के आने तक पाकिस्तानी दुश्मनों को रोकने की कोशिश करे या भाग जाए.

इस रेजीमेंट ने पहला विकल्प चुना और चांदपुरी ने यह पक्का किया कि सैनिकों और साजो समान का अच्छे से अच्छा इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने अपने मजबूत बचाव की स्थिति का अधिक इस्तेमाल किया तथा दुश्मन की गलतियों का फायदा उठाया.

और पढ़ें : आंध्र-बंगाल में CBI की एंट्री बैन, जेटली बोले, 'जिनके पास छिपाने को बहुत कुछ उन्होंने उठाया ये कदम'

चांदपुरी ने इस लड़ाई में महज 120 जवानों के साथ, पाकिस्तानी टैंकों के हमले का डटकर सामना किया था और उन्हें खदेड़ दिया था. टैंकों के खिलाफ वीरता से खड़े होने और दुश्मन को पीछे हटने के लिए मजबूर करने के लिए उन्हें महावीर चक्र (एमवीसी) से सम्मानित किया गया.