logo-image

हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में भारी बर्फबारी, अगले कुछ दिन तक राहत के आसार नहीं

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है. उत्तराखंड में मंगलवार को इस मौसम का सर्वाधिक हिमपात हुआ.

Updated on: 22 Jan 2019, 11:31 PM

नई दिल्ली:

माचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है. उत्तराखंड में मंगलवार को इस मौसम का सर्वाधिक हिमपात हुआ. पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के डबल अटैक के चलते उत्तर भारत में जाते-जाते ठंड और बढ़ गई है. पहाड़ों पर क्या पेड़, क्या सड़कें और क्या घर सबकुछ बर्फ की सफेद चादर में लिपटा नजर आ रहा है.

हालांकि तेज बारिश के बाद भारी बर्फबारी के चलते लोगों को आवागमन में दिक्कतें आ रही हैं. रास्ते बंद हो गए हैं. इन्हें साफ किया जा रहा है. शिमला पुलिस ने बताया कि उत्तर प्रदेश के छात्रों की 2 बसें कुफरी और छबड़ा के बीच बर्फ में फंस गई. जिसे धौली, कुफरी पुलिस की संयुक्त प्रयासों से 87 लोगों को बचाया गया.

वहीं, उत्तराखंड में मौसम विभाग का कहना है कि बारिश और हिमपात अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है. फिलहाल ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है.मसूरी में मंगलवार को करीब आधा फुट बर्फ गिरी. चार-पांच साल के अंतराल पर इतनी अच्छी बर्फबारी के बाद सैलानियों की अच्छी आमद से होटल तथा अन्य व्यावसायियों के चेहरे भी खिल उठे हैं.

राज्य भर में भारी हिमपात और बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर राज्य के कई जिलों में समस्त सरकारी और निजी स्कूलों बंद रहे. इसके अलावा, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली सहित कई अन्य जिलों में भी स्कूल मंगलवार को बंद रहे. मंगलवार को चमोली में भारी बारिश की वजह से एक स्कूल की बिल्डिंग गिर गई. हालांकि स्कूल बंद होने की वजह से किसी प्रकार के जान का कोई नुकसान नहीं हुआ.

केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली में भी जमकर हिमपात होने की सूचना हैय चमोली जिले में जमकर बर्फबारी होने से उसकी अधिकतर चोटियां बर्फ से ढक गई हैं.

चमोली के आपदा प्रबंधन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, बर्फ के कारण कुंड से चमोली के बीच ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के अलावा उखीमठ चोपता मार्ग भी बंद हो गया है. इन मार्गों को खोलने के प्रयास जारी हैं.

इसे भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश: चम्बा में लगे भूकंप के झटके, जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

इधर कश्मीर में रामबन जिले में हुई हिमस्खलन की एक घटना में मंगलवार को दो लोग जिंदा दफन हो गए और दो अन्य लापता हैं. पुलिस ने कहा कि हिमस्खलन की यह घटना त्रिगाम गांव में शाम लगभग 3 बजे हुई, जिसमें दो लोग दब गए.

दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई. सोमवार रात शुरू हुई बारिश मंगलवार तक जारी रही. जिसकी वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ.