logo-image

दिल्ली में झमाझम बारिश, उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड समेत कई इलाकों में हाई अलर्ट

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में सोमवार सुबह बारिश हुई। यहां न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का औसत तापमान है।

Updated on: 06 Aug 2018, 10:06 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में सोमवार सुबह बारिश हुई। यहां न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का औसत तापमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अधिकारी ने कहा, 'आसमान में दिनभर बदली छाई रहेगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।'

मौसम विबाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सोमवार सुबह 8.30 बजे आद्रता का स्तर 92 फीसदी दर्ज हुआ। वहीं, एक दिन पहले रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 33.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बता दें की लगातार हो रही बारिश के कारण देश के कई अन्य हिस्सों में भी भारी तबाही के बाद अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड प्रशासन ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड (Uttrakhand) के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। उत्तराखंड प्रशासन ने अगले 48 घंटों में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टेहरी, चमोली और नैनीताल में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से अगले 48 घंटे सावधान रहने की चेतावनी दी गई है।

भारी बारिश (Heavy Rainfall) के संकेत को देखते हुए प्रशासन ने देहरादून में 6 अगस्त तक कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। भूस्खलन और बारिश होने के कारण कुछ स्थानों पर वार्षिक चार धाम यात्रा भी रोक दी गई है।

और पढ़ों: उत्तराखंडः अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, देहरादून में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में 48 घंटों में 17 से ज्यादा की मौत

भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश में पिछले 48 घंटों में 17 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि सूबे में एक जुलाई से अब तक बारिश से हुए कई हादसों में 183 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा राज्य में हजारों एकड़ में खरीफ की फसल डूबने से खराब हो गई है।

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में कम बारिश देखी गई थी। यूपी में 43 फीसदी कम बारिश रही थी। लेकिन आखिरी हफ्ते में जबरदस्त बारिश हुई, जिसने कई जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया।

(IANS इनपुट के साथ)