logo-image

मौसम विभाग ने इस राज्य के लिए जारी किया Yellow अलर्ट, कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल में बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया है. दूर दराज के इलाकों से लोगों को निकालने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

Updated on: 24 Sep 2018, 12:19 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश, लैंड स्लाइड और बाढ़ के कारण तबाही शुरू हो गई है. भारी बारिश के कारण यात्री बस और ट्रक बहते हुए नजर आ रहे हैं. राज्य सरकार की ओर से राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं. वहीं केरल में मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों तक राज्य के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीच दिल्ली में भी बारिश ने करवट ली है और रुक-रुक कर बारिश के कारण मौसम सुहाना हो गया है.

हिमाचल में बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया है. दूर दराज के इलाकों से लोगों को निकालने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. राज्य सरकार ने लोगों को नदियों के नजदीक न जाने की सलाह दी है.

वहीं केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में मुसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग ने राज्य के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

विभाग की ओर से जारी अलर्ट को देखते हुए केरल मुख्यमंत्री कार्यालय ने आपदा प्रवंधन विभाग को तैयार रहने को कहा है. प्रशासन ने 25 सितंबर और 26 सितंबर के लिए प्रदेश के अलग अलग जिलों के लिए ये अलर्ट जारी किया है.

इसे भी पढ़ेंः हिमाचल में भारी बारिश, स्पीति में बर्फबारी

मंगलवार यानि 25 सितंबर के लिए पठानमथिट्टा, इडुक्की और वायनाड जिलों में खराब मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दूसरी ओर बुधवार यानि 26 सितंबर के लिए पलक्कड़, इडुक्की, त्रिशूर और वायनाड जिलों में भारी बारिश के आसार जताए हैं.

और पढ़ेंः दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, यूपी में छाई बदली, तापमान में गिरावट

विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार इन दो दिनों में भारी मात्रा में बारिश होने की संभावना है. इन दो दिनों में करीब 64.4mm से 124.4mm बारिश हो सकती है.

राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते दो दिनों से बारिश का दौर चल रहा है और बीते 24 घंटे में सामान्य से लेकर भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बहुत भारी जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गयी.

शनिवार से रविवार सुबह तक बांसवाड़ा के भूंगड़ा में सबसे अधिक 15 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी. वहीं पीपलखूंट में 14 सेंटीमीटर बारिश हुई है. रविवार सुबह से शाम तक उदयपुर के डबोक में 14.9 सेंटीमीटर बारिश हुई वहीं इसी दौरान कोटा, जयपुर व अजमेर भी अच्छी खासी बारिश दर्ज की गयी.

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कई इलाकों में अगले चौबीस घंटे में मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं उत्तराखंड में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम गर्जना के साथ बारिश हो सकती है.