मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार सुबह बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

  |   Updated On : September 04, 2018 01:40 PM
अगले 24 घंटे में यूपी और मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

अगले 24 घंटे में यूपी और मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार सुबह बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग (Met Department) के अनुसार, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मध्य भाग और उससे लगे उत्तरी मध्य प्रदेश में ऊपरी चक्रवाती हवाओं का घेरा बनने के कारण राज्य में बारिश का दौर जारी है। मंगलवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हुए हैं, जिससे मौसम सुहावना है, वहीं कई स्थानों पर बौछारें भी पड़ी हैं।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के बुंदेलखंड, ग्वालियर-चंबल क्षेत्र सहित 20 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के कई हिस्सों में बीते दो दिनों की बारिश ने जनजीवन को प्रभावित किया और निचली बस्तियों में पानी भर गया है।

राज्य के तापमान में बदलाव का दौर जारी है। मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री, इंदौर का 21 डिग्री, ग्वालियर का 22.4 डिग्री और जबलपुर का 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री, इंदौर का 26.6 डिग्री, ग्वालियर का 28.9 डिग्री और जबलपुर का 27.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो वहां के ज्यादातर हिस्सों में मगंलवार को बारिश का कहर जारी है, जिसमें सात जिलों से बाढ़ की सूचना है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 10 दिनों से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है, जिससे कई जिलों में नदियां उफान पर हैं और निकासी का आदेश दिया गया है।

भारी बारिश के कारण मंगलवार सुबह जलभराव रहा और कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ।

अधिकारी ने कहा, "मऊ, आजमगढ़ और बलिया में घाघरा नदी का पानी कई गांवों में घुस गया। बलिया में गंगा नदी और जौनपुर में सई नदी उफान पर है और यहां की बड़ी आबादी पर खतरा मंडरा रहा है।"

और पढ़ेंः जानलेवा रहा इस साल का मॉनसून, 1400 लोगों की गई जान: गृह मंत्रालय

भारी बारिश के बाद गोमती नदी में भी जलस्तर बढ़ रहा है। इलाहाबाद में निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं।

राज्य में अगले 48 घंटों में यानी गुरुवार तक और बारिश होने का अनुमान है।

इनपुट-आईएएनएस

First Published: Tuesday, September 04, 2018 12:26 PM

RELATED TAG: Heavy Rainfall, Heavy Rainfall In Madhya Pradesh, Heavy Rainfall In Uttar Pradesh, Imd, Alert Issues,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो