दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, गर्मी से मिली लोगों को राहत

दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सोमवार शाम झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली।

  |   Updated On : July 02, 2018 10:22 PM
दिल्ली में जोरदार बारिश (फोटो - ANI)

दिल्ली में जोरदार बारिश (फोटो - ANI)

नई दिल्ली:  

दिल्ली में सोमवार को देर शाम झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान में गिरावट देखने को मिली जिससे लोगों को झुलास देने वाली गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

वहीं मौसम विभाग की तरफ से दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की घोषणा के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में शनिवार तक मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि इस दौरान कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी भी हो सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने कहा इस सप्ताह के दौरान पारे के बढ़ने की संभावना है। सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है।

निजी मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 9 जुलाई से अच्छी बारिश होगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि दिल्ली के कुछ भागों में अगले दो दिनों में बौछारें पड़ सकती हैं।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'दिल्ली में 7 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। एनसीआर में ज्यादातर मौसम शुष्क रहेगा और तापमान बढ़ेगा।'

कुलदीप ने कहा, 'दिल्ली में जून में बारिश की कमी रही है, लेकिन मानसून की बारिश के मध्य जुलाई तक तेज होने की उम्मीद है, इससे बारिश के संतुलित होने की उम्मीद है।'

इससे पहले मौसम एजेंसियों ने 28 जून और एक जुलाई के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मानसून और अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया था। मौसम संबंधी कारणों से इसमें बदलाव हो गया।

स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने आईएएनएस से कहा, 'मॉनसून की धुरी हिमालय की तलहटी की तरफ चली गई। इसलिए पूरा उत्तर-पश्चिमी मैदानी क्षेत्र कम से कम 7 से 8 जुलाई तक शुष्क रहेगा। दिल्ली में बारिश 9 से 10 जुलाई के बीच लौटेगी।'

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Monday, July 02, 2018 09:26 PM

RELATED TAG: Rain In Ncr, Rain In Delhi, Delhi Weather,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो