logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

उत्तराखंड के चमोली में भारी बारिश से स्कूल की बिल्डिंग गिरी, दिल्ली का भी बदला मौसम

दिल्ली एनसीआर में सोमवार से लगातार बारिश हो रही है. मंगलवार को तेज़ बारिश के साथ दिल्लीवासियों की सुबह हुई.

Updated on: 22 Jan 2019, 06:21 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में सोमवार से लगातार बारिश हो रही है. मंगलवार को तेज़ बारिश के साथ दिल्लीवासियों की सुबह हुई. पिछले दिनों से तापमान में हुई बढ़ोतरी को बारिश ने दूर कर दिया. सुबह 9 बजे आसमान काले बादलों से घिर गया गया और अंधेरा छा गया. वहीं उत्तराखंड में भी तेज बारिश हो रही है. चमोली में तेज बारिश की वजह से सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल की बिल्डिंग गिर गई. हालांकि भारी बारिश की चेतावनी के बाद स्कूल को बंद कर दिया गया था इसलिए किसी भी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

इधर, सोमवार से हो रही बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव हो गया जिसके कारण जगह-जगह लंबा जाम लग गया है. लाला लाजपत राय मार्ग-बरपुला डिफेन्स कॉलोनी फ्लाईओवर से लोधी रोड शमशान घात के पास सड़क धंसने के कारण लंबा जाम लग गया. इसके कारण यतायात भी प्रभावित हुआ है. ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. 

मौसम विभाग ने अगले तीन घंटे में तेज़ बारिश के साथ हवाओं की चेतावनी जारी की है. हरदोई, बहराइच, लखीमपुर खेरी , सीतापुर , मेरठ , हापुड़, शामली , बागपत, मुज़फ्फरनगर , गौतम बुध नगर और आस-पास के इलाकों को लेकर अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में मौसम के यू टर्न के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. झमाझम बारिश के बाद हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है. AQI के अनुसार, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टी-3 के आसपास के इलाके में वायु गुणवत्ता बेहद 'खराब' श्रेणी में पीएम 2.5 का स्तर 220 और पीएम 10 का स्तर 232 पर पहुंचे. बारिश और हवाओं के चलने के कारण ठिठुरन एक बार फिर बढ़ गई है. दिल्ली के सुभाष नगर में बारिश के साथ ओले गिरे. दिल्ली में आज तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

दिल्ली से बारिश की अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही है. धौला कुआं और अकबर रोड, मंडी हाउस से तस्वीरें सामने आईं है.  

दिल्ली के छतरपुर इलाके में सड़कों पर भरा पानी

राजधानी दिल्ली में कोहरे के कारण  कम से कम 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. सोमवार को  न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री ऊपर 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मैदानी इलाकों के साथ पहाड़ी इलाकों में भी ठंड बढ़ गई है. बर्फबारी होने के कारण तापमान गिर गया है. हिमाचल प्रदेश में कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद प्रदेश के ऊंचे भागों में ताजा बर्फबारी से फिर से ठंड बढ़ गई. वहीं कश्मीर भी बर्फ की सफ़ेद मोटी चादर से ढका हुआ है. इस समय उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी सक्रिय है, जिसका असर दिल्ली और आसपास देखने को मिल रहा है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान पर बन गया है जो कि धीरे-धीरे उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ रहा है. इसके चलते सोमवार की सुबह से ही दिल्ली में झमझम बारिश हो रही है.

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के कारण जमा हुई बर्फ की मोटी परत को राजौरी में मशीनों से हटाया जा रहा है.

बर्फ की सफ़ेद चादर से ढका उत्तराखंड

लाहौल और स्पीति जिले के मुख्यालय केलोंग में आठ सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई. सोमवार को केलोंग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.2 डिग्री नीचे, कल्पा में शून्य से 1.2 डिग्री नीचे, मनाली में 1.6 डिग्री, डलहौजी में 2.2, कुफरी में 3.1, धर्मशाला में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.