logo-image

5 Points में समझें, सुप्रीम कोर्ट में अयोध्‍या मामले की सुनवाई की बड़ी बातें

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को (29 अक्‍टूबर) को सुनवाई शुरू हुई. नई बेंच के गठन होने के बाद यह पहली सुनवाई थी. हालांकि सुनवाई एक बार फिर अगले साल जनवरी तक के लिए टल गई. CJI रंजन गोगोई ने स्‍पष्‍ट किया किया कि इस मामले में तुरंत सुनवाई नहीं होगी. जानिए, सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में क्‍या क्‍या हुआ.

Updated on: 29 Oct 2018, 01:18 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को (29 अक्‍टूबर) को सुनवाई शुरू हुई. नई बेंच के गठन होने के बाद यह पहली सुनवाई थी. हालांकि सुनवाई एक बार फिर अगले साल जनवरी तक के लिए टल गई. CJI रंजन गोगोई ने स्‍पष्‍ट किया किया कि इस मामले में तुरंत सुनवाई नहीं होगी. जानिए, सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में क्‍या क्‍या हुआ: 

यह भी पढ़ें : जनवरी 2019 तक टली अयोध्या मामले की सुनवाई, नई बेंच कर सकती है सुनवाई

  • कोर्ट ने कहा, ‘जनवरी में यह तय होगा कि इसके लिए नई बेंच का गठन किया जाए या फिर वर्तमान बेंच ही मामले की सुनवाई करेगी.’
  • अयोध्‍या मामला सुप्रीम कोर्ट में 43 नंबर पर सूचीबद्ध था. कोर्ट ने सुनवाई अगले साल जनवरी तक के लिए टाल दी.
  • जनवरी के पहले सप्‍ताह में अयोध्‍या मामले की सुनवाई की तारीख तय की जाएगी.
  • जनवरी में ही तय किया जाएगा कि इसकी नियमित सुनवाई की जाए या नहीं.
  • मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने स्‍पष्‍ट कहा कि अयोध्‍या विवाद पर तुरंत सुनवाई नहीं की जाएगी.

बता दें कि देश के सबसे गर्म सियासी और धार्मिक मुद्दा राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर देश की सबसे बड़ी अदालत में सोमवार को सुनवाई हुई. रंजन गोगोई के चीफ जस्टिस बनने के बाद राम मंदिर मामले की सुनवाई के लिए तीन जजों की नई बेंच का गठन किया गया है, जिसमें सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस कौल और केएम जोसेफ शामिल हैं.