logo-image

रेप मामले में राम रहीम को आज मिलेगी सजा, CID ने कहा-हरियाणा में फिर भड़क सकती हैं हिंसा

बलात्कार के मामले में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सीबीआई की विशेष अदालत में सजा सुनाई जाएगी।

Updated on: 28 Aug 2017, 07:13 AM

highlights

  • पंजाब और हरियाणा सरकार ने जहां मोबाईल इंटरनेट को बैन कर दिया गया है
  • हरियाणा के चार जिलों में सभी स्कूल और कॉलेज को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है

नई दिल्ली:

बलात्कार के मामले में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सीबीआई की विशेष अदालत में सजा सुनाई जाएगी।

बलात्कार मामले में पंचकूला की सीबीआई अदालत की तरफ से दोषी करार दिए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा में भड़की भारी हिंसा से सबक लेते हुए इस बार राज्य सरकार ने सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए हैं।

पंजाब और हरियाणा सरकार ने जहां मोबाईल इंटरनेट को बैन कर दिया गया है। वहीं हरियाणा के चार जिलों में सभी स्कूल और कॉलेज को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। सिरसा में प्रशासन ने कर्फ्यू जारी रखने का फैसला लिया है। 

आदेश के मुताबिक, 'राम रहीम के सजा के ऐलान से पहले हरियाणा के पंचकुला, रोहतक, कैथल और अंबाला के सभी स्कूल कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।' राम रहीम के समर्थकों के उत्पात को देखते हुए सरकार ने अंबाला समेत कई जिलों में धारा 144 लगा दी है।

राम रहीम पर सजा के पहले सिरसा में खाली कराया गया डेरा

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) गृह, राम निवास ने रविवार को कहा, 'हरियाणा सरकार ने वॉयस काल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर उपलब्ध सभी 2जी, 3जी, 4जी, सीडीएमए व जीपीआरएस, सभी एसएमएस सेवाओं व डोंगल सेवाओं सहित मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर राज्य में 29 अगस्त, सुबह 11.30 बजे तक के लिए रोक को बढ़ा दिया है।'

दूसरी तरफ रोहतक को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। राम रहीम को रोहतक की जेल में रखा गया है, जहां सोमवार को सीबीआई की विशेष अदालत उन्हें सजा सुनाएगी। रोहतक के डीसी ने कहा, 'हम दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश को लागू करेंगे।'

CID ने जताई हिंसा की आशंका

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार के मामले में सोमवार को सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा में हिंसा भड़क सकती है। राज्य की खुफिया एजेंसी ने इस बारे में सरकार को इतिला दे दी है।

राम रहीम पर सजा के ऐलान के बाद हरियाणा में भड़क सकती है हिंसा: CID

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास के हवाले से एक बयान में कहा गया है, 'आईजी सीआईडी की तरफ से दी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि हरियाणा में तनाव बना हुआ है और राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद कई दिनों के लिए हिंसा भड़क सकती है।'

सिरसा में सेना की 4 और टुकड़ियां तैनात

राज्य में किसी तरह के हिंसा को रोकने के लिए सिरसा में सेना की चार और टुकड़ियों की तैनाती कर दी गई। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार को सिरसा में तैनात सेना की टुकड़ियों की संख्या 12 हो गई।

इससे पहले शनिवार को आठ टुकड़ियां तैनात की गई थीं। अधिकारी ने कहा कि सेना ने सिरसा में फ्लैग मार्च भी किया। सेना ने कहा कि डेरा के प्रभाव वाले इलाके में गश्त की गई और हालात नियंत्रण में हैं।

कोर्ट की फटकार के बाद एक्शन में हरियाणा सरकार, पंचकूला DCP सस्पेंड, 36 की मौत

दिल्ली में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

राम रहीम के समर्थक दिल्ली में किसी तरह का तांडव न करें इसके लिए दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। बाहर से आने वाली गाड़ियो की सघन चेकिंग की जा रही है।

बता दें कि शुक्रवार को राम रहीम को कोर्ट के द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद उनके समर्थकों ने दिल्ली के कई इलाकों में आगजनी की थी। आनंद विहार रेलवे स्टेशन के यार्ड में खड़ी रीवा एक्सप्रेस में आग लगा दी थी। वहीं डीटीसी की बसों को भी फूंक दिया गया था।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें