गुजरात चुनावः बीजेपी के जनाधार में कांग्रेस ने लगाई सेंध

कांग्रेस के वोट में 7.95 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं बीजेपी को इस बार करीब 11 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ा है।

  |   Updated On : December 19, 2017 11:57 AM
कांग्रेस का झंडा (फाइल फोटो)

कांग्रेस का झंडा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लगातार छठी बार जीत हासिल की है। 182 विधानसभा सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर जीत दर्ज की।

कांग्रेस गठबंधन को 79 सीटों पर कामयाबी मिली, यानी सत्तारूढ़ पार्टी से सिर्फ 20 सीटें कम। गुजरात चुनाव के मैदान में बीजेपी, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और भारतीय ट्राइबल पार्टी मुख्य राजनीतिक पार्टियां थीं।

राज्य के 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को मतदान हुए थे। वोटों की गिनती सोमवार को हुई। निर्वाचन आयोग के अनुसार बीजेपी को कुल 99 सीटों पर सफलता मिली है।

पिछली बार बीजेपी 115 सीटें मिली थीं और इस बार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 150 से ज्यादा जीतने का दावा किया था। आयोग के अनुसार, विधानसभा चुनाव में तीन निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

कांग्रेस का बढ़ा जनाधार

आयोग के अनुसार बीजेपी की जनाधार में कमी आई है। बीजेपी को 2014 के लोकसभा चुनाव में जहां 60.11 फीसदी मत मिले थे तो वहीं इस बार वोट प्रतिशत घटकर 49.1 फीसदी रह गया है।

हालांकि कांग्रेस के जनाधार में बढ़ोतरी देखने को मिली है। लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी को यहां करीब 34 फीसदी वोट मिले थे जबकि इस चुनाव में 41.4 फीसदी वोट मिले हैं।

इसे भी पढ़ेंः गुजरात में 99 सीटों पर रुका BJP का 'विजय रथ', हिमाचल प्रदेश में दो तिहाई बहुमत के साथ वापसी

गौर करें तो कांग्रेस के वोट में 7.95 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं बीजेपी को इस बार करीब 11 प्रतिशत का नुकसान उठाना पड़ा है।

आईएएनएस इनपुट के साथ

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Tuesday, December 19, 2017 10:53 AM

RELATED TAG: Gujrat Polls, Congress, Bjp, Assembly Elections,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो