पहली बार सामने आई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेली की प्रतिमा, 31 अक्टूबर को होगा उद्घाटन

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का उद्घाटन सरदार पटेल के जन्मदिवस पर 31 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा.

  |   Updated On : October 12, 2018 12:18 PM
सरदार पटेल की प्रतिमा बनकर हुई तैयार

सरदार पटेल की प्रतिमा बनकर हुई तैयार

नई दिल्ली:  

गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बन रही दुनिया की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की 182 मीटर ऊंची मूर्ति बनकर तैयार हो गई है. अब प्रतिमा को अंतिम फिनिशिंग देने का काम चल रहा है. 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का उद्घाटन सरदार पटेल के जन्मदिवस पर 31 अक्टूबर को किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 'सपने' का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी चाहते थे कि सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक ऐसी प्रतिमा बने, जो विश्व में सबसे ऊंची हो. जो अब बनकर तैयार हो गया है.

बता दें कि मूर्ति को लेकर काफी विवाद भी हुआ. कांग्रेस ने 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को मेड इन चाइन कहा, जिसपर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि कांग्रेस सरदार वल्लभ भाई पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को मेड इन चाइना कहकर उनका अपमान कर रही है.

31 अक्टूबर को ही सरदार पटेल की इस प्रतिमा के साथ ही श्रेष्ठ भारत भवन की भी शुरुआत की जाएगी. इसके साथ ही पर्यटकों लिए एक वैली तैयार की गई है. दिलचस्प बात यह है कि स्टैच्यू के अंदर दो लिफ्ट बनाई गयी है जो पर्यटकों को ऊपर तक ले जाएगी. वहां से वो बेहतरीन नजारा देख सकेंगे. इसके साथ ही सरदार पटेल प्रतिमा के अंदर एक गैलरी भी बनाई गई है. यहां से पर्यटकों को सरदार पटेल बांद और वैली का नजारा भी देखने को मिलेगा.

और पढ़ें : राहुल ने 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को मेड इन चाइना कहकर पटेल का अपमान किया: मोदी

First Published: Friday, October 12, 2018 11:32 AM

RELATED TAG: Gujarat, Sardar Vallabhbhai Patel, Prime Minister, Narendra Modi, Sardar Patel, Statue Of Unity, October 31, Bjp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो