logo-image

गुजरात सरकार ने जारी किया फरमान, अब स्कूल में बच्चों को बोलना होगा 'जय हिंद' या 'जय भारत'

नए साल के मौके पर गुजरात सरकार ने एक नया फरमान जारी किया. जिसके तहत अब स्कूली छात्रों को स्कूल में अटेंडेंस के समय 'जय हिंद' या 'जय भारत' बोलना होगा

Updated on: 31 Dec 2018, 11:05 PM

नई दिल्ली:

नए साल के मौके पर गुजरात सरकार ने एक नया फरमान जारी किया. जिसके तहत अब स्कूली छात्रों को स्कूल में अटेंडेंस के समय 'जय हिंद' या 'जय भारत' बोलना होगा. जी हां आपने सही सुना अब से गुजरात के स्कूलों में अटेंडेस लगवाने के लिए बच्चे यस सर/मैम, प्रेजेंट सर और मेम नहीं बल्कि बच्चें जय भारत, जय हिंद बोलेंगे तभी उनकी उपस्थिति दर्ज मानी जाएगी. सरकार का मानना है कि ऐसा करने से स्कूली बच्चों में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी.

माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के बच्चों को अपनी उपस्थिति जय हिंद और जय भारत करके दर्ज करानी होगी. यस सर और यस मैम से उपस्थिति दर्ज नहीं होगी. ये नोटिफिकेशन गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड ने जारी किया है.

यानि कि अब राज्य में कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को जय हिंद या जय भारत कहकर अटेंडेंस बोलनी होगी. स्कूल प्रशासन को कल यानी एक जनवरी 2019 से जय हिंद-जय भारत बोलने का आदेश दिया गया है. 

और पढ़ें: बोर्ड परीक्षा में बैठ रहें हैं तो ऐसे करें तैयारी, भाग जाएगी भूलने की बीमारी

बता दें कि इससे पहले भी मध्य प्रदेश की पूर्व शिवराज सरकार में स्कूलों में उपस्थिति दर्ज कराने के दौरान छात्रों को ‘यस सर या यस मैडम’ की जगह ‘जय हिंद सर व जय हिंद मैडम’ कहने का आदेश जारी किया था. सरकार के मुताबिक यह फरमान देशभक्ति का भावना जगाने को लेकर किया गया था.