logo-image

गुजरात चुनाव, पद्मावती विवाद से लेकर पढ़ें अब तक की 10 बड़ी खबरें

प्रदूषण को लेकर अब दिल्ली सरकार के प्रयासों पर गंभीर सवाल उठ गए हैं। यहां तक कि यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है।

Updated on: 15 Nov 2017, 11:02 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुजरात चुनाव को लेकर चल रही बैठक समाप्त हो गई है। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा उम्मीदवारों के नामों की सूची जल्द जारी की जाएगी।

वहीं राजधानी दिल्लीवासी इस समय खतरनाक प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। प्रदूषण को लेकर अब दिल्ली सरकार के प्रयासों पर गंभीर सवाल उठ गए हैं। यहां तक कि यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। आइए आपको दिनभर की ऐसी ही दस बड़ी खबरों से रूबरू करवाते हैं।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव: BJP की बैठक ख़त्म, जल्द जारी होगी उम्मीदवारों की सूची

BJP हेडक्वार्टर में पीएम मोदी की अध्यक्षता में बैठक
BJP हेडक्वार्टर में पीएम मोदी की अध्यक्षता में बैठक

बीजेपी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुजरात चुनाव को लेकर चल रही बैठक ख़त्म हो गई है। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बैठक में गुजरात चुनाव पर चर्चा हुई और उम्मीदवारों के नामों की सूची जल्द जारी की जाएगी।

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो)
अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो)

दिल्ली इस वक्त खतरनाक प्रदूषण से जूझ रही है। लोगों का यहां सांस लेना तक मुश्किल हो चुका है। लेकिन प्रदूषण को लेकर अब दिल्ली सरकार के प्रयासों पर गंभीर सवाल उठ गए हैं। प्रदूषण का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है।आए दिन केजरीवाल सरकार इस मामले में एनजीटी की फटकार भी खा रही है।

अप्रैल से ही मिलेगा BS-VI ईंधन
अप्रैल से ही मिलेगा BS-VI ईंधन

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब बीएस-VI ईंधन दिल्ली एनसीआर में अप्रैल 2018 से ही मिलेगा। पहले इसे अप्रैल 2020 से बेचने की योजना थी। भारत सरकार ने बीएस- IV से सीधे बीएस-VI स्तर वाले पेट्रोल और डीज़ल को उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि देश के दूसरे हिस्सों में पहले तय किये गए समय के अनुसार ही बीएस-VI स्तर वाले पेट्रोल और डीजल को उपलब्ध कराया जाएगा।

फारूक अब्दुल्ला
फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि पाक अधिकृत कश्मीर इनके बाप का हिस्सा नहीं है। वो पाकिस्तान है और उसे 70 साल से हासिल नहीं कर सके।

'पद्मावती' विवाद: करणी सेना का 1 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान
'पद्मावती' विवाद: करणी सेना का 1 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान

फिल्म 'पद्मावती' को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। राजपूत करणी सेना ने बुधवार को संजय लीला भंसाली की फिल्म के रिलीज होने पर 1 दिसंबर को 'भारत बंद' का आह्वान किया है, जबकि महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म निर्माताओं को लगातार मिल रही धमकियों और बढ़ते विवाद के मद्देनजर सुरक्षा प्रदान की है।

बीजेपी ने नया कैंपेन वीडियो किया जारी (फोटो - ट्वीटर)
बीजेपी ने नया कैंपेन वीडियो किया जारी (फोटो - ट्वीटर)

गुजरात में 9 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच प्रचार वॉर चल रहा है। चुनाव आोयग ने राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विज्ञापन में 'पप्पू' शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। अब ऐसे में बीजेपी ने अपने वीडियो कैंपेन को धार देने के लिए नए वीडियो में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के 'युवराज' शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

राम मंदिर विवाद: सीएम योगी से मुलाकात करते श्री श्री
राम मंदिर विवाद: सीएम योगी से मुलाकात करते श्री श्री

अयोध्या राम मंदिर विवाद को सुलझाने में लगे ऑर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक और आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर ने इस सिलसिले में आज (बुधवार) यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। यह मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है। अयोध्या विवाद को सुलझाने की दिशा में श्री श्री का यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इस मुलाकात के बाद रविशंकर ने कहा, 'औपचारिक मुलाकात के लिए आया था, मुख्यमंत्री से मुलाकात अच्छी रही, किसानों के मुद्दे पर बात हुई।'

पीएम मोदी और ट्रंप
पीएम मोदी और ट्रंप

फ्रांस ने कहा है कि वो भारत के साथ आपसी सहयोग को बढ़ाना चाहता है। साथ ही उसने संकेत दिये हैं कि हाल ही में हुई भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के इस चार देशों को मंच पर साथ आना चाहता है। भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्ज़ेंडर ज़िग्ले ने कहा कि वो इंडियन ओशन रीजन में भारत के साथ रणनीतिक सहयोग को बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के साथ होने वाली बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

कवि कुंवर नारायण (फाइल फोटो)
कवि कुंवर नारायण (फाइल फोटो)

हिंदी के विख्यात कवि कुंवर नारायण का 90 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। कुंवर नारायण लगातार पांच दशकों से लिखते आ रहे थे। उनकी पहली पुस्तक 'चक्रव्यूह' 1956 में प्रकाशित हुई थी। उन्हें 1995 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। नारायण को 2009 में पद्म भूषण से नवाजा गया था।

संजय लीला भंसाली
संजय लीला भंसाली

निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म को लेकर जारी विवाद गहराता ही जा रहा है। ऐसे में 'पद्मावती' की रिलीज को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन और धमकियों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने भंसाली को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई है।