logo-image

गुजरात चुनाव: 'विकास' गायब, औरंगजेब, अयोध्या, अफजल, पाक की वजह से भी याद किया जाएगा चुनाव

गुजरात के रण में बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने है। दोनों के पास जनता को लुभाने के अपने फॉर्मूले हैं और उसी आधार पर दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोट भी करेगी। लेकिन यह चुनाव कई मायनों में याद किया जाएगा।

Updated on: 13 Dec 2017, 02:32 PM

नई दिल्ली:

गुजरात के रण में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस आमने-सामने है। दोनों के पास जनता को लुभाने के अपने फॉर्मूले हैं और उसी आधार पर दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोट भी करेगी। 

गुजरात में दूसरे और अंतिम दौर के लिये गुरुवार को मतदान होगा 18 दिसंबर को परिणाम आएंगे तब साफ होगा कि राज्य की बागडोर किस दल को मिलती है। लेकिन यह चुनाव कई मायनों में याद किया जाएगा।

पूरे चुनाव में 'विकास' किनारे रहा और मुगल-औरंगजेब, अयोध्या, पाकिस्तान, हज, अफजल गुरू, आईएस, नीच, ब्लू-व्हेल गेम, सेक्स सीडी, मशरूम, मंदिर और सॉफ्ट हिंदुत्व का मुद्दा छाया रहा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हों या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ने भावनात्मक मुद्दों पर चोट की।

मोदी-राहुल ने मंदिर दर्शन के साथ अपनी चुनावी यात्रा शुरू की और चुनाव प्रचार के आखिरी दिन 12 दिसंबर को मंदिर दर्शन के साथ अंत। 'रुद्राक्षधारी' राहुल पूरे चुनाव अभियान के दौरान एक दिन शायद ही ऐसा रहा हो जब उन्होंने के दर्शन नहीं किये हों। मंगलवार को कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष राहुल ने जगन्नाथ मंदिर के दर्शन किए। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबाजी के दर्शन किए।

और पढ़ें: मोदी को याद आई गुजराती 'अस्मिता', कांग्रेस का वापसी का दावा

राहुल के 'टेंपल रन' पर खासा विवाद भी हुआ। जब वह सोमनाथ मंदिर गए और गैर हिंदू रजिस्टर में उनका नाम देखा गया। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हमलावर रुख को देखते हुए कांग्रेस ने राहुल गांधी को 'जनेऊधारी हिंदू' बता दिया।

दरअसल, दोनों पार्टियां 'सॉफ्ट हिंदुत्व' का कार्ड खेली। यही कारण है कि 2002 के चर्चित गोधरा कांड का जिक्र किसी भी दल ने प्रमुखता से नहीं किया। गोधरा का जिक्र पिछले हर एक चुनावों में होता रहा है।

राममंदिर
गुजरात चुनाव में अयोध्या-राममंदिर के सालों पुराने विवाद को भी भुनाने की कोशिश हुई। अधिवक्ता और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल द्वारा सुप्रीम कोर्ट से राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले की सुनवाई 2019 के आम चुनाव के बाद करने की मांग पर मोदी ने कहा, 'जब सिब्बल ने यह कहा तो कांग्रेस ने इसे सिब्बल का व्यक्तिगत और निजी मुद्दा है। तो मैं आप से पूछता हूं कि 2019 का आम चुनाव कपिल सिब्बल को व्यक्तिगत रूप से और वक्फ बोर्ड को कैसे प्रभावित कर सकता है? क्या सुन्नी वक्फ बोर्ड चुनाव लड़ रहा है?'

मुगल-औरंगजेब

गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की प्रक्रिया शुरू होने पर पीएम मोदी ने उनकी तुलना मुगल बादशाहों से की। मोदी ने गुजरात के एक चुनावी जनसभा में कहा था- 'जब शाहजहां जहांगीर के बाद सत्ता में आए या औरंगजेब शाहजहां के बाद सत्ता में आए तो क्या उसके लिए कोई चुनाव हुआ था?'

मोदी ने राहुल गांधी की तुलना अलोकप्रिय मुगल शासक करते हुए कहा, 'मैं कांग्रेस को उनके औरंगजेब राज के लिए बधाई देता हूं।'

पाकिस्तान
पिछले कुछ वर्षों में हुए चुनावों की तरह ही गुजरात चुनाव में भी पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान खूब चर्चा में रहा। साणंद में एक चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के आवास पर पाकिस्तानी अधिकारियों की 'गुप्त बैठक होने' के बारे में सवाल किया। मोदी ने कहा कि इसी बैठक के बाद अय्यर ने उन्हें 'नीच आदमी' कहा था। इस बैठक में गुजरात चुनाव पर चर्चा हुई।

और पढ़ें: मनमोहन पर लगे आरोप का पवार ने दिया जवाब, बोले- शर्म करें पीएम मोदी

जिसपर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गुजरात चुनाव जीतने के लिए 'झूठ और अफवाह' फैलाने का आरोप लगाया और उन्हें 'देश से माफी मांगने' के लिए कहा। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सहित शिवसेना, आरजेडी और एनसीपी ने भी पीएम के बयान की आलोचना की।

'नीच आदमी'
पूर्व केंद्र मणिशंकर अय्यर ने 7 दिसंबर को नरेंद्र मोदी को 'नीच आदमी' कहकर सनसनी मचा दी थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने उनके बयान को जातिगत टिप्पणी का रूप दे दिया था।

उन्होंने निजी टिप्पणी को अपने राज्य के स्वाभिमान से जोड़ने का प्रयास करते हुए रैली में कहा कि यह गुजरातियों का अपमान है। दरअसल, अय्यर के बयानबाजी का फायदा 2014 लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को मिल चुका है। जब उन्होंने पीएम को 'चायवाला' कहा था।

राहुल गांधी ने विवाद बढ़ने पर कभी राजीव गांधी के बेहद करीबी रहे अय्यर को पार्टी से निलंबित कर दिया था। 

अफजल गुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चुनावी भाषण में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु का जिक्र किया और इसी बहान कांग्रेस पर निशाना साधा। मोदी ने कहा, 'यूथ कांग्रेस के नेता सलमान निजामी जो कि गुजरात में उनके स्टार प्रचारक हैं। उन्होंने ट्वीटर पर राहुल जी के पिता, दादी के लिए लिखा। यह ठीक है लेकिन उन्होंने कहा- मोदी बताएं उनकी मां कौन है, पिता कौन हैं? क्या इस तरह की भाषा का इस्तेमाल कोई अपने दुश्मनों के लिए भी करता है?'

जीएसटी-नोटबंदी
कांग्रेस ने औद्योगिक राज्य गुजरात में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) से हुई छोटे कारोबारियों को परेशानियों को जोर-शोर से उठाया। जिसके बाद केंद्र ने 100 से अधिक वस्तुओं पर जीएसटी घटाए। राहुल ने जीएसटी को 'गब्बर सिंह टैक्स' करार दिया। कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी हर एक रैलियों में जीएसटी और नोटबंदी का जिक्र किया। उनका कहना था कि नोटबंदी से केवल कुछ उद्योगपतियों को फायदा हुआ छोटे उद्योगपतियों की मुश्किलें बढ़ी। हालांकि बीजेपी का कहना है कि नोटबंदी से काफी फायदा हुआ और इससे दूरगामी प्रभाव पड़ेगा।

पाटीदार आरक्षण
गुजरात विधानसभा में पटेल आरक्षण का मुद्दा भी खूब गर्माया रहा। कांग्रेस ने पाटीदार समाज से वादा किया है कि वह सत्ता में आयी तो आरक्षण देगी। गुजरात में पटेल करीब 12 प्रतिशत हैं। आरक्षण के लिए पटेलों के युवा नेता हार्दिक पटेल करीब दो सालों से आंदोलन कर रहे हैं। चुनाव में वह बीजेपी के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। साथ ही वह कई मौकों पर कांग्रेस की तारीफ कर चुके हैं। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने रविवार को कहा, 'कांग्रेस ने पाटीदारों को आरक्षण का वादा किया है। क्या राहुल गांधी यह बता सकते हैं कि इसके लिए क्या रोड मैप बनाया गया है?'

सेक्स सीडी
चुनाव प्रचार के दौरान हार्दिक पटेल की सेक्स सीडी भी खूब वायरल हुई। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कई नेताओं ने हार्दिक के चरित्र पर सवाल उठाए।

हज
पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल, ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के नेता जिग्नेश मेवानी को 'हज' कहकर संबोधित किया गया। दरअसल एक पोस्टर आया था जिसमें 'हज' और 'राम' के बीच भिडंत दिखाई गई है, यहां 'राम' से मतलब गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से था।

पटेल, ठाकोर और मेवानी ने पिछले 22 सालों से राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस से हाथ मिलाया है।

मशरूम
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तमाम नसीहतों के बावजूद पार्टी नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निजी टिप्पणी करने से बाज नहीं आए। मंगलवार को कांग्रेस के युवा नेता अल्पेश ठाकोर ने कहा कि मोदी गोरा होने के लिए हर दिन 4 लाख रुपये का मशरूम खाते हैं।

ब्लू-व्हेल गेम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर 'आत्मघाती राजनीति' का आरोप लगाया। मोदी ने कहा कि कांग्रेस 'ब्लू व्हेल' चैलेंज में फंस गई है और इसका अंतिम एपिसोड 18 दिसंबर को देखने को मिलेगा। गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम 18 दिसंबर को आने हैं।

आईएस
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार पर आरोप लगाया था कि खुफिया ब्यूरो और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी मोहम्मद कासिम स्टिंबरवाला भरूच अस्पताल में काम करता था, जहां पटेल ट्रस्टी थे और संप्रग सरकार के हारने के बाद उन्होंने हालांकि इस्तीफा दे दिया था, लेकिन वह अभी भी अस्पताल का काम देखते हैं। पटेल पर आरोप के बाद कांग्रेस ने इसे 'घृणित प्रयास' करार दिया था और कहा था कि इसकी जांच सरकार राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए को सौंपे।

और पढ़ें: 'सी प्लेन' को रविशंकर ने बताया- कांग्रेस का 'C-Plan'