logo-image

गुजरात चुनाव: दूसरे चरण के लिए थमा प्रचार, कांग्रेस-बीजेपी ने झोंकी पूरी ताकत, 14 दिसंबर को मतदान

गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव का प्रचार आखिरी दिन बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

Updated on: 12 Dec 2017, 05:22 PM

नई दिल्ली:

गुजरात में दूसरे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार आज थम गया। प्रचार अभियान के दौरान बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंकने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विकास के मुद्दे के एक बार फिर से आगे रखते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा तो वहीं राहुल गांधी ने कांग्रेस की चुनावी जीत का दावा ठोंका। 

प्रधानमंत्री ने सोमवार को रैली में कहा था कि कांग्रेस गुजरात में 'ब्लू व्हेल गेम' में फंस चुकी है और इसका अंतिम एपिसोड 18 दिसंबर को सामने आएगा।

पीएम के इस बयान पर पलटवार करते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता हासिल करने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त है। 

देश की सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष चुने जाने के एक दिन बाद राहुल गांधी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, 'बीजेपी अपनी जगह खो चुकी है।' राहुल ने कहा, 'राज्य में पहले चरण के मतदान के बाद हमें भरोसा है कि हम यहां सरकार बनाने जा रहे हैं।'

गुजरात में दूसरे चरण के तहत विधानसभा की 182 में से 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होना है। 

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री ने गुजरात के अंबाजी मंदिर का दर्शन किया। उन्होंने इस मंदिर केे दर्शन के लिए साबरमती रिवर फ्रंट से धरौई डैम तक 'सी प्लेन' (ऐसा विमान जो हवा और पानी दोनों पर उड़ान भर सकता है) के ज़रिए यात्रा की। 

भारत में सी प्लेन की यह पहली उड़ान थी जहां पीएम मोदी एमपीवीएस एयरक्राफ्ट में सवार हो धरोई डैम तक के लिए पहुंचे थे।

पीएम मोदी के इस विकास के दांव को देखने के लिए मौके पर हज़ारों लोग पहुंचे थे। प्रधानमंत्री सी प्लेन की यात्रा कर धरौई डैम पहुंचे और इसके बाद सड़क मार्ग से अंबाजी के मंदिर दर्शन करने के लिए गए।

कांग्रेस ने पीएम की इस यात्रा को 'हवा हवाई' कह चुटकी ली और कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विकास को नहीं समझ पाई। 

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने हिंदी फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के एक गीत का जिक्र करते हुए ट्वीट किया, 'वह विकास को समझ नहीं पाए। इसे हवा हवाई कहते हैं।'

गुजरात में कांग्रेस बनाएगी सरकार, BJP खो चुकी है विश्वास: राहुल गांधी

वहीं कांग्रेस के नामित अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अहमदाबाद स्थित जगन्नाथ मंदिर का दर्शन किया।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा पीएम गुजरात चुनाव के लिए प्रचार तो कर रहे हैं लेकिन बात चीन, जापान और पाकिस्तान की बात करते हैं। पीएम गुजरात की बात नहीं कर रहे।

गौरतलब है कि पहले चरण में 89 सीटों पर 66.75 फीसदी मतदान हुआ।

2012 के विधानसभा चुनाव में गुजरात में पहले चरण के दौरान 71.32 फीसदी मतदान हुआ था। राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होना है, जिसमें बची हुई 93 सीटों के लिए मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे।

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बॉम्बे HC ने जाहिर की नाराजगी, कहा- किस देश में कलाकारों को ऐसे दी जाती है धमकियां?

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें