logo-image

GST पारित करने के लिये जम्मू-कश्मीर विधानसभा का विशेष सत्र आज

जम्मू-कश्मीर में जीएसटी लागू करने के लिये राज्य विधानसभा का विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है।

Updated on: 04 Jul 2017, 08:56 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में जीएसटी लागू करने के लिये राज्य विधानसभा का विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस दौरान राज्य विधानसभा जीएसटी बिल पारित कर राज्य में जीएसटी के प्रावधानों को पारित कर कर सुधार के इस कानून को राज्य में लागू करेगी।

पूरे देश में जीएसटी लागू हो चुका है लेकिन जम्मू-कश्मीर ही एक ऐसा राज्य है जहां अभी तक जीएसटी लागू नहीं हो पाया है। राज्य में चार जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में जीएसटी को लागू कराने को लेकर चर्चा की जाएगी और कानून पारित किया जाएगा।

विधानसभा सचिवालय ये जारी कार्यवाही की सूची के अनुसार आज शुरू हो रहे विशेष सत्र की 4 बैठकें होंगी और 8 जुलाई को जीएसटी बिल पारित किये जाने की संभावना है।

इधर बीजेपी ने सत्र शुरू होने से पहले सहयोगी पार्टी के साथ बैठक कर संयुक्त रणनीति बनाएंगे।

पूरे देश में जीएसटी 1 जुलाई से लागू हो चुका है। लेकिन जम्मू-कश्मीर में फिलहाल ये लागू नहीं हो पाया है। दरअसल राज्य सरकार ने विधानसभा से जीएसटी पारित नहीं करवाया है।  

और पढ़ें: GST लागू होने के बाद 22 राज्यों ने हटाए चेक पोस्ट, अब वसूला जाएगा सिर्फ एक टैक्स

राज्य में जीएसटी लागू न किये जाने को लेकर व्यापारी विरोध कर रहे हैं। कश्मीर ट्रेडर्स ऐंड मैन्युफैक्चरर्स फेडरेशन (केटीएमएफ) ने राज्य में माल एवं सेवा कर के प्रस्तावित क्रियान्वयन के विरोध में शनिवार को घाटी में आम हड़ताल किया था। 

हालांकि राज्य में जीएसटी लागू नहीं होने के कारण व्यापारियों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खासकर दूसरे राज्यों के साथ व्यापार में परेशानी हो सकती है। 

और पढ़ें: जीएसटी के साइड इफेक्ट्स: रसोई गैस सिलेंडर 15 रुपये तक महंगा