logo-image

जीएसटी लॉन्च: विपक्ष में फूट, कांग्रेस, टीएमसी, लेफ्ट रही दूर, जेडीयू, एनसीपी, सपा ने की शिरकत

सरकार द्वारा आयोजित जीएसटी कार्यक्रम को 'तमाशा' बताते हुए देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस, टीएमसी, एनसी, डीएमके, वामदल और आरजेडी दूर रही।

Updated on: 01 Jul 2017, 06:13 AM

highlights

  • GST कार्यक्रम को लेकर विपक्ष में फूट, संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस, TMC, DMK, लेफ्ट नहीं हुई शामिल
  • एनसीपी, जेडीयू, सपा, बीएसपी, जेडीएस ने जीएसटी के कार्यक्रम में की शिरकत
  • राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी है विपक्ष में तकरार, जेडीयू ने रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का किया है ऐलान

नई दिल्ली:

विपक्षी पार्टी एक बार फिर अलग-थलग दिखी। मौका था संसद के सेंट्रल हॉल में गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लॉन्चिंग का।

सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम को 'तमाशा' बताते हुए देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस (एनसी), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), वामदल और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) दूर रही।

जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू), समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) ने कार्यक्रम में शिरकत की।

एक महीने में दूसरा मौका है जब विपक्षी एकता में फूट दिख रही है। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी विपक्ष में एकजुटता नहीं है।

कांग्रेस, टीएमसी, एनसी, डीएमके, वामदल, आरजेडी समेत 17 पार्टियां मीरा कुमार को समर्थन दे रही है। जबकि जेडीयू ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान किया है।

और पढ़ें: GST के साथ 'एक देश, एक कर, एक बाजार' बना भारत, पीएम मोदी ने बताया 'गुड एंड सिंपल टैक्स'

जीएसटी के कार्यक्रम में एनसीपी से शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, तारीक अनवर शामिल हुए। एनसीपी की दलील है कि उसने संसद और राज्य की विधानसभाओं में जीएसटी का समर्थन किया है इसलिए वह सरकार के कार्यक्रम में शामिल हुई।

जेडीयू की तरफ से राज्यसभा सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह शामिल हुए। पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार अपने व्यस्त कार्यक्रमों के कारण शामिल नहीं हुए।

सरकार के खिलाफ मुखर रही बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) भी जीएसटी कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस के साथ नहीं दिखी। जीएसटी के कार्यक्रम में बीएसपी सांसद वीर सिंह और राजा राम शामिल हुए।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा, 'गुड एंड सिंपल टैक्स' किसी एक सरकार या दल की उपलब्धि नहीं

वहीं समाजवादी पार्टी ने पहले कार्यक्रम के बहिष्कार का फैसला किया था। लेकिन पार्टी ने बाद में रूख बदल लिया।

जीएसटी के कार्यक्रम में शामिल होने पर पार्टी नेता रामगोपाल यादव ने कहा, 'जब हमने संसद में जीएसटी का समर्थन किया तो हम जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम में शामिल क्यों नहीं होते? कांग्रेस और बीजेपी ने जीएसटी बिल का समर्थन किया है।'

कांग्रेस ने जीएसटी कार्यक्रम को ड्रामा बताते हुए इसमें शामिल नहीं हुई। कांग्रेस का कहना है कि इस वक्त देश जीएसटी लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है और आधी रात को होने वाले कार्यक्रम के लिए सेंट्रल हॉल का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

और पढ़ें: GST लागू होते ही महंगी हो गई बैंकिंग सेवाएं, क्रेडिट कार्ड पर आज से भरना होगा 18% टैक्स