logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

शादी के लिए 2.5 लाख, किसानों को 25 हजार के अलावा जानें वित्त सचिव के कई बड़े ऐलान

नोटबंदी के बाद सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खाद, बीज आदि कि खरीदारी के लिए उन्हें हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकालने की छूट दी है।

Updated on: 17 Nov 2016, 12:43 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के बाद सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खाद, बीज आदि कि खरीदारी के लिए उन्हें हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकालने की छूट दी है। नोटबंदी के खिलाफ हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार अब तक कई तरह की रियायत दे चुकी है।

व्यवसायिकों को हो रही परेशानी के मद्देनजर सरकार ने चालू खाता से निकाले जाने वाले रकम की मात्रा बढ़ाकर 50,000 रुपये कर चुकी है। इस बात की जानकारी वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने दी।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि जिनके घर शादी है वे शादी कार्ड बैंक को दिखा कर 2.5 लाख निकाल सकते हैं। दास लगातार मीडिया में आकर सरकार की तरफ से उठाए जा रहे उपायों की जानकारी देते रहे हैं।

पढ़ें, प्रेस कांफ्रेंस के दौरान शक्तिकांत दास ने क्या खास कहाः

  • खाद-बीज के लिए हर सप्ताह किसानों को 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं किसान
  • एग्रीकल्चर प्रॉडक्ट मार्केट कमिटी (एपीएमसी) से रजिस्टर्ड व्यापारियों को हर हफ्ते 50 हजार रुपये निकालने की
  • जिन परिवारों में शादी है, वे अपने बैंक अकाउंट से ढाई लाख रुपये तक निकाल सकते हैं
  • फसल बीमा की किश्त जमा कराने के लिए टाइम लिमिट को 15 दिन और बढ़ा दिया गया है
  • पुराने नोट बदलने की सीमा 18 नवंबर से 4500 से घटकर 2000 रुपये रह जाएगी
  • जिनके घर शादी है, वे बैंक को कार्ड दिखाकर निकाल सकेंगे ढाई लाख रुपये
  • ग्रुप 'सी' तक के केंद्रीय कर्मचारी दस हजार तक रुपये एडवांस ले सकते हैं
  • एटीएम में सुधार के लिए टास्क फोर्स रोडमैप तैयार कर चुकी है