logo-image

अब बैंक जाकर बार-बार नहीं बदल सकते हैं नोट,आज से लगेगी उंगली पर इंक

अब नोट बदलने वालों की उंगली में स्याही लगाई जाएगी। जिससे कि यह पहचान हो सके कि वह इससे पहले नोट बदल चुका है।

Updated on: 16 Nov 2016, 10:38 AM

highlights

  • बैंकों के बाहर लगी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लिया गया फैसला
  • महानगरों की बैंक शाखाओं में आज से शुरू की जायेगी इंक लगाने की प्रक्रिया

नई दिल्ली:

500 और 1000 के नोट बदलने के लिए लगी लंबी-लंबी लाइनों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। सरकार की ओर से कहा गया कि अब नोट बदलने वालों की उंगली में स्याही लगाई जाएगी। जिससे कि यह पहचान हो सके कि वह व्यक्ति इससे पहले नोट बदल चुका है। इंक लगाने का आदेश बुधवार से ही प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ें- अब पुराने नोट बदलने के समय उंगली में लगेगा स्याही का निशानः वित्त सचिव

बैकों की कतार में कई ऐसे लोग होते हैं जो बार बार जाकर पैसे बदलते हैं। जिनकी वजह से अन्य जरुरतमंदों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। अब ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए वित्त मंत्रालय ने बैंकों को खास स्याही का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है। यह वहीं स्याही होगी जिसका प्रयोग मतदान के दौरान किया जाता है।

आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा, 'पहले चरण में इंक लगाने वाली व्यवस्था को बड़े शहरों में लागू करने का निर्देश दिया गया है'। सभी बैंक शाखाओं को यह इंक भेजी जा रही है और महानगरों की बैंक शाखाओं में इंक का निशान लगाने का आदेश बुधवार से प्रभावी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- नोट बदलने के लिए बैंकों बाहर लगी भीड़, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कई शहरों में बैंक शाखाओं में यह देखा गया कि कुछ ही लोग बार-बार नोट बदलने की लाइन में आकर खड़े हो रहे हैं। साथ ही कुछ लोग इसका इस्तेमाल गलत तरीके से कालेधन को सफेद बनाने के लिए कर रहे हैं। इसलिए सरकार ने तय किया है कि जब भी कोई व्यक्ति पुराने नोट बदलने के लिए बैंक जाएगा, उसकी उंगली पर इंक का निशान लगाया जाएगा।