logo-image

नोटबंदी के बाद बाद जन धन योजना के तहत खुले खातों में अचानक से जमा हुई राशि के बाद सरकार हरकत में आ गई है

नोटबंदी के बाद बाद जन धन योजना के तहत खुले खातों में अचानक से जमा हुई राशि के बाद सरकार हरकत में आ गई है

Updated on: 13 Nov 2016, 12:09 AM

highlights

  • जन धन खातों में अचानक से जमा हुई रकम पर सरकार की पैनी नजर
  • नोटबंदी के बाद इन खातों में अचानक से रकम जमा होने लगी है

New Delhi:

केंद्र सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद जन धन योजना के तहत खुले खातों में अचानक से जमा हुई राशि के बाद सरकार हरकत में आ गई है। ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि काला धन रखने वाले इन खातों में पैसा जमा कर उसे व्हाइट मनी में तब्दील करने की कोशिश करेंगे।

500 और 100 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाने के दो दिनों के भीतर बैंकिंग सिस्टम में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा हुई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगर जमा कराई गई रकम में किसी तरह की अनियमितता आती है तो हम इस पर कार्रवाई करेंगे।

जेटली ने कहा, 'हमें इस बारे में शिकायत मिली है कि जन धन खातों में अचानक ही पैसे जमा होने लगे हैं। इसका मतलब यह है कि इन खातों का दुरूपयोग हो रहा है।' जेटली ने कहा कि ईडी और रेवेन्यू विभाग इन मामलों पर नजर बनाए हुए है। जेटली ने कहा कि बेकार हो चुकी करेंसी का गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सोना और बुलियन में निवेश की खबरों के सामने आने के बाद वित्त मंत्री ने सख्त चेतावनी दी है। जेटली ने कहा कि सरकार उन लोगों पर नजर बनाए हुए हैं जो गलत तरीके से पुराने नोटों को बदलने का काम कर रहे हैं।