logo-image

Women's Day 2019: Google ने खास डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

2019 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए एक अलग विषय है और यह BalanceforBetter है. यह दुनिया भर में लिंग संतुलन के लिए कॉल-टू-एक्शन है.

Updated on: 08 Mar 2019, 11:51 AM

नई दिल्ली:

सर्च इंजन Google ने शुक्रवार को स्पेशल डूडल बनाकर इंटरनेशनल वुमेन्स डे (International Women's Day) को सेलिब्रेट किया है जिसमें Google की तरफ से 13 इंस्पिरेशन कोट्स भी लगाए है. यह विशेष डूडल दुनिया भर में महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाता है. एक 3 डी इंप्रेशन वाला डूडल है ग्यारह महिलाओं के साथ अलग-अलग भाषाओं में 'महिला' शब्द से बना है और इसे क्लिक करने के बाद आपको 13 प्रेरणादायक महिलाओं के प्रसिद्ध उद्धरण दिखाए देते हैं.

गुगल ने डूडल का कलर काफी अच्छा चुना है, प्रतिष्ठित लैंडमार्क को जी-ओ-ओ-जी-एल-ई शब्द के छह अक्षरों द्वारा सामने रखा गया है, उनमें से प्रत्येक को एक अलग शैली में लिखा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: जानें अयोध्या भूमि विवाद को लेकर गठित मध्यस्थता के लिए बने पैनल के बारे में

इस डूडल के साथ दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की उन 13 प्रेरणादायक महिलाओं के बारे में कोट दिए गए हैं जिनमें भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम, भारतीय राजनयिक एनएल बेनो जेफिन, नाइजीरियाई लेखक चिम्मांडा अदिची, ब्रिटिश लेखक और मिग्रागेंट फॉकेट, ब्रिटिश-इराकी आर्किटेक्ट ज़हा हदीद, जर्मन लेखिका एम्मा हर्वेग, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और चिकित्सक शामिल हैं. डॉ. मे जेमिसन, मैक्सिकन कलाकार फ्रिडा काहलो, ब्राजील के उपन्यासकार क्लेरिस लिस्पेक्टर, जापानी मल्टीमीडिया कलाकार योको ओनो, फ्रांसीसी उपन्यासकार जॉर्ज सैंड, चीनी मूल के ताइवानी लेखक सनामाओ और रूसी कवि मरीना त्सवेताएवा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: क्या टूट गया सपा-बसपा का गठबंधन, मैनपूरी से दोनों ने उतारे उम्मीदवार

Google के Quotes

Quote #1. 

Quote #2.

Quote #3.

Quote #4.

Quote #5.

Quote #6.

Quote #7.

Quote #8.

Quote #9.

Quote #10.

Quote #11.

Quote #12.

Quote #13.

महिला दिवस 2019 को मनाने के इस अभिनव विचार पर, Google ने एक बयान में बताया है कि इन 13 कोट्स को चुनने की प्रक्रिया बेहद कठिन थी, लेकिन हमने एक दिन में दुनिया भर के महिलाओं की आवाजों का विधिवत प्रतिनिधित्व करता है जो अतीत, वर्तमान और भविष्य में विविध महिला समुदायों को दर्शाता है

हर साल की तरह, 2019 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए एक अलग विषय है और यह #BalanceforBetter है. यह दुनिया भर में लिंग संतुलन के लिए कॉल-टू-एक्शन है. 8 मार्च को सालाना आयोजित किया जाने वाला वैश्विक दिन, सभी विजयी, समृद्ध और साहसी महिलाओं के लिए गर्व का क्षण होता है और एक सदी से भी अधिक समय से होता आ रहा है.

हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस न तो नारीवाद के विचार से संबंधित है और न ही यह किसी विशेष महिला समूह या संगठन की कुछ जरूरतों को पूरा करने में विश्वास करता है. यह एकता, वकालत, प्रतिबिंब, उत्सव और उन सभी के सामूहिक प्रयासों को सम्मानित करने के बारे में है जो 'मानव अधिकारों' की देखभाल करते हैं. IWD केवल एक महिला होने का उत्सव है.