logo-image

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नोटबंदी को बताया साहसिक क़दम, कहा भारत में पैदा होंगे नये अवसर

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट से बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

Updated on: 05 Jan 2017, 04:29 PM

नई दिल्ली:

नोटबंदी के मुद्दे पर भले ही विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार का विरोध कर री हो लेकिन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसे एक साहसिक निर्णय बताया है। सुंदर पिचाई बुधवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे थे।

एक अंग्रेजी अखबार को दिये इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट से बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। मैं कोई एक्सपर्ट तो नहीं हूं लेकिन मैं कहूंगा कि नोटबंदी के बाद लोगों को डिजिटल युग की तरफ लेकर जाना साहसिक कदम है। गूगल की तरफ से मैं इतना ही कह सकता हूं कि हम लोग हर संभव मदद करने को तैयार हैं। हमें ऐसा करके खुशी होगी।

इस दौरान उन्होंने एक कार्यक्रम में लघु और मझोले उपक्रमों के लिये गुगल के द्दारा किये जा रहे कार्यों की चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मीडिया से भी बातचीत की।

दरअसल अख़बार ने उनसे पूछा था कि नोटबंदी करके सरकार जो लोगों को डिजिटल पेमेंट की तरफ आकर्षित करने का प्रयास कर रही है, वह ठीक है या नहीं?

उन्होंने इस सवाल के जवाब में कहा कि लोगों ने हाथ में फोन है, उसमें एक दूसरे की लोकेशन देखने का फीचर है। लोग एक दूसरे के साथ राइड शेयर कर सकते हैं, इससे परिवहन उद्योग में काफी बड़ा बदलाव आ सकता है। ऐसा प्लेटफॉर्म के बदलने से ही हो पाएगा। मैं मानता हूं कि यह ठीक है। ऐसी चीजें भारत जैसे देश में काफी अच्छा कर सकती हैं।

गुगल की तरफ से लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिये ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया था, जिसका नाम डिजिटल अनलॉक्ड है।

इस दौरान सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल भारत के लिए प्रॉडक्ट्स बना रहा है जिन्हें बाद में वैश्विक स्तर पर भी फैलाया जाएगा। कार्यक्रम में पिचाई ने कहा था कि छोटे उपक्रम भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और इंटरनेट सबके लिए है।