गोवा : NSUI ने BJP पर लगाया आरोप, 10वीं की किताब से नेहरू हटा सावरकर की लगवाई फोटो

गोवा के स्कूलों में 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को हटाकर राजनीतिक हिंदुत्व की स्थापना करने वाले विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर लगा दी गई है।

  |   Updated On : July 25, 2018 11:26 PM
जवाहर लाल नेहरू और विनायक दामोदर सावरकर

जवाहर लाल नेहरू और विनायक दामोदर सावरकर

नई दिल्ली:  

गोवा के स्कूलों में 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर को हटाकर राजनीतिक हिंदुत्व की स्थापना करने वाले विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर लगा दी गई है। एनएसयूआई गोवा के अध्यक्ष ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी।

छात्र नेता अहराज मुल्ला ने कहा, 'यह बहुत दुख की बात है कि गोवा शिक्षा प्राधिकरण की पाठ्य पुस्तक से पंडित नेहरू की तस्वीर हटा दी गई और अपनी रिहाई के लिए अंग्रेजों को माफीनामा देने वाले सावरकर की तस्वीर लगा दी गई है।'

और पढ़ें : बैकों का पैसा लेकर भागने वालों की अब खैर नहीं, भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल राज्यसभा में भी पास

कांग्रेस की छात्र इकाई के नेता ने कहा, 'कल, वे महात्मा गांधी की तस्वीरों को भी हटा देंगे और सवाल पूछेंगे कि कांग्रेस ने पिछले 60 सालों में क्या किया।'

नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया के गोवा अध्यक्ष ने एक प्रेस वार्ता में कहा, 'उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उस इतिहास को नहीं बदलेंगे, जो हमें हमारे पूर्वजों ने दिया है और जिसमें लिखा है कि कांग्रेस ने गांधीजी के नेतृत्व में अंग्रेजों से लड़कर भारत को स्वतंत्रता दिलाई है।'

'भारत और समकालीन विश्व भाग-2 (लोकतांत्रिक राजनीति)' शीर्षक वाली पुस्तक इतिहास और राजनीति विज्ञान की पाठ्य पुस्तक है। यह गोवा में 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के पाठ्यक्रम का हिस्सा है।

पिछले अकादमिक वर्ष में पाठ्यक्रम का हिस्सा रही पुस्तक के नए संस्करण में 68वें पृष्ठ पर 1935 में महाराष्ट्र के वर्धा स्थित सेवाग्राम आश्रम में नेहरू, महात्मा गांधी और मौलाना आजाद की तस्वीर छपी थी।

अहराज मुल्ला ने दावा किया कि उस तस्वीर को हटा दिया गया है और उसी किताब के वर्तमान संस्करण में उसी पन्ने पर नेहरू के बजाय सावरकर की रंगीन तस्वीर छपी हुई है। यह देश के इतिहास का सांप्रदायीकरण है।

और पढ़ें : मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामले में तेजस्वी का तंज, पूछा- नीतीश के आंखों का तारा क्यों है बलात्कारी?

First Published: Wednesday, July 25, 2018 10:53 PM

RELATED TAG: Nsui, Jawaharlal Nehru, Goa, 10th Class Textbook, Vinayak Savarkar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो