पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले होगे चीन में भारत के नए राजदूत

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को चीन का राजदूत नियुक्त किया गया है। उन्हें चीनी कूटनीति और चीन से जुड़े मुद्दों का एक्सपर्ट माना जाता है।

  |   Updated On : October 12, 2017 10:14 PM

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त गौतम बंबावाले को चीन का राजदूत नियुक्त किया गया है। उन्हें चीनी कूटनीति और चीन से जुड़े मुद्दों का एक्सपर्ट माना जाता है।

2007 में चीन केस गॉन्गझू में वो पहले भारत के पहले कॉन्युल जनरल बने। बंबावाले भूटन में भी भारत के राजदूत रह चुके हैं। इसके अलावा वो जर्मनी, अमेरिका और चीन में भी सेवाएं दे चुके हैं।

पाकिस्तान में भारत के राजदूत रहते हुए गौतम बंबावाले ने भारत और पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर भारत का पक्ष मज़बूते से पाकिस्तान की सरकार के सामने रखा है।

पाकिस्तान के साथ तमाम मुद्दों पर चाहे वो आतंकवाद, हाफिज सईद और सिंधु नदी जल समझौता समेत दूसरे मुद्दों कको पाकिस्तान के सामने उठाया। 

और पढ़ें: हिमाचल चुनाव 9 नवंबर को, 18 दिसंबर को होगी गिनती

विदेश मंत्रालय में बंबावाले 2009 से लेकर 2014 के बीच पूर्वी एशिया के संयुक्त सचिव भी रह चुके हैं। बंबावाले चीन, जापान और साउथ कोरिया के साथ संबंधों को लेकर उन्होंने काफी काम किया था।

और पढ़ें: RSS प्रमुख मोहन भागवत ने दी गौरी लंकेश को श्रद्धांजलि

First Published: Thursday, October 12, 2017 10:08 PM

RELATED TAG: Gautam H Bambawale, China,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो