logo-image

गरीब रथ में सफर करना पड़ सकता है मंहगा, देना पड़ेगा बेडरोल का पैसा

गरीबों की सुविधा के लिए शुरू हुई वातानुकूलित ट्रेन गरीब रथ एक्सप्रेस अब मंहगी होने वाली है।

Updated on: 15 Jul 2018, 05:33 PM

नई दिल्ली:

गरीबों की सुविधा के लिए शुरू हुई वातानुकूलित ट्रेन गरीब रथ एक्सप्रेस अब मंहगी होने वाली है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे गरीब रथ के टिकट के साथ अब बेडरोल के पैसे भी जोड़ने का विचार कर रही है। अधिकारी ने कहा कि 25 रुपये के मिलने वाले इस बेड रोल की कीमत मे भी इजाफा हो सकता है।

बेडरोल की मेंटेनेंस को ध्यान में रखते हुए कीमतों में इजाफा करने के बारे में विचार किया जा रहा है। अधिकारी के मुताबिक गरीब रथ जैसी ट्रेनों के बेड रोल की कीमतों में पिछले 10 साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह विचार उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) के कार्यालय से एक नोट आने के बाद किया जा रहा है। जिसमें पूछा गया था कि गरीब रथ में किराये का पुनरीक्षण क्यों नहीं किया गया और अनुशंसा की कि बेडरोल की लागत को ट्रेन के किराये में शामिल किया जाए।

अधिकारी ने कहा, 'हमें नोट प्राप्त हुआ है और हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं। कीमत हमेशा के लिए एक ही नहीं रह सकती है। गरीब रथ ट्रेनों के बेडरोल की कीमतों की समीक्षा होगी और अगले छह महीनों में टिकट की कीमत में उन्हें शामिल किया जाएगा।'

फिलहाल रेलवे सभी एसी कोचों में बेडरोल किट्स की सप्‍लाई करता है और उनकी 25 रुपए कीमत टिकट में ही शामिल की जाती है। हालांकि गरीब रथ एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ऐसा नहीं है, जहां यात्री किट की बुकिंग बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए करा सकते हैं।

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि बेडरोल को खरीदने और मेंटेनेंस की लागत में वृद्धि के बावजूद किट की कीमतों में कोई संशोधन नहीं हुआ है।

इसे भी पढ़ें: भावुक हुए कर्नाटक के सीएम, कहा- गठबंधन के दर्द का विषपान कर रहा हूं