चुनाव से पहले इस राज्य सरकार का बड़ा दांव, पेट्रोल-डीजल 2.50 रुपये तक किया सस्ता

तेल के दाम लगातार बढ़ोतरी को लेकर सोमवार को कांग्रेस ने 22 दलों के समर्थन के साथ देश व्यापी बंद बुलाया है लेकिन उससे ठीक एक दिन पहले राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल के मोर्च पर राज्य के लोगों को बड़ी राहत दे दी है।

  |   Updated On : September 09, 2018 08:32 PM
पेट्रोल पंप (फाइल फोटो)

पेट्रोल पंप (फाइल फोटो)

जयपुर:  

तेल के दाम लगातार बढ़ोतरी को लेकर सोमवार को कांग्रेस ने 22 दलों के समर्थन के साथ देश व्यापी बंद बुलाया है लेकिन उससे ठीक एक दिन पहले राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल के मोर्च पर राज्य के लोगों को बड़ी राहत दे दी है। राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल डीजल पर वैट को 4 फीसदी तक कम कर दिया है। इसका सीधे फायदा राज्य के लोगों को मिलेगा और पेट्रोल डीजल के दाम में ढाई रुपये तक की कमी हो गई है।

पहले राज्य में पेट्रोल पर 30 फीसदी वैट लगता था जो अब घटकर 26 फीसदी हो गया है वहीं डीजल पर लगेने वाले वैट को 28 फीसदी से घटाकर 26 फीसदी कर दिया गया है। हालांकि वैट कम करने से राजस्थान के लोगों को तो जरूर अब पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलेगा लेकिन दूसरे राज्यों के लोग अब भी सरकार से राहत की ही उम्मीद लगाए बैठे हैं। दूसरी तरफ रविवार को भी तेल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

और पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस का 'भारत बंद', 20 पार्टियों का मिला साथ

रविवार को फिर से पेट्रोल के दाम 12 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जबकि डीजल के दाम में 10 पैसों की बढ़ोतरी देखने को मिली है। नई कीमतें लागू होने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.50 रुपए प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 72.61 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है।

वही मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.89 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 77.09 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है। बता दें कि पिछले कई दिनों से लगातार तेल के दाम बढ़ रहे हैं।

और पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर हुई बढ़ोतरी, राहत के नहीं दिख रहे हैं आसार

तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस ने बढ़ते दाम के खिलाफ 10 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। कांग्रेस नेता रणदीप सुरेजवाला ने कहा कि पहले रुपए में गिरावट को लेकर भाषण देने वाले अब मौन बैठे हैं।

वहीं तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि डॉलर के खिलाफ रुपये के कमजोर होने तथा आपूर्ति पक्ष की बाधाओं के कारण पेट्रोल-डीजल महंगे हो रहे हैं।

First Published: Sunday, September 09, 2018 08:16 PM

RELATED TAG: Petrol Price, Diesel Price,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो